सपने में नहीं देखा होगा ऐसा मिट्टी का घर, अंदर का नजारा देख उड़ जाएंगे होश, ठहरने के लिए जाना होगा ऋषिकेश से नजदीक इस जगह

Mud House Stay in Rishikesh: शहर के शोर-शराबे से दूर कुछ दिन सुकून और शांति से जीने के लिए हर कोई हरी-भरी वादियों, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों का रुख करना पसंद करता है. शहरों की भागती-दौड़ती जिंदगी, कंक्रीट के जंगल में लोग रह तो रहे हैं, लेकिन अधिकतर लोग स्ट्रेस, एंजायटी से ग्रस्त हैं. कुछ लोग इस शोर-शराबे, प्रदूषित वातावरण से दूर, मानसिक शांति पाने के लिए पहाड़ों में भी अपना घर बनाने का सपना देखने लगे हैं. कुछ लोग इस सपने को हकीकत का रूप देने में सफल भी हो जाते हैं. उन्हीं चंद लोगों में शामिल हैं कलाकार-वास्तुकार जोड़ी और भाई अंश और राघव कुमार. इन दोनों ने शहर के भीड़ से दूर हिमालय की गोद में अपना मड-हाउस (Mud-House) यानी मिट्टी का अद्भुत घर बनाया. जब आप ये मिट्टी का घर देखेंगे तो आपके होश जरूर उड़ जाएंगे. तो चलिए जानते हैं कहां बना है ये मड-हाउस, क्या-क्या सुविधाएं हैं इस प्यारे से नेचुरल घर के अंदर.

शहर के भीड़ से दूर प्रकृति की गोद में बना मिट्टी का घर
दिल्ली के राघव और यश ने शहरी जीवन को छोड़कर पहाड़ों की तरफ रुख करने का फैसला लिया. अपने हाथों से अपना एक प्राकृतिक आशियानी बनाने की ठानी. एक ऐसा घर जहां आप मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को स्वस्थ महसूस कर सकें. रातों में अच्छी नींद ले सकें. दोनों ने अपना खुद का छोटा सा फार्म फोर्ट बना डाला. इस मिट्टी के घर को बनाने के लिए उन्होंने कई गांवों का जायजा लिया, लेकिन हर जगह उन्हें सीमेंट के घर बनते दिखे. कई किलोमीटर सफर करने के बाद उन्हें ऋषिकेश (Rishikesh) के पास उमरीसैन (Umrisain) में एक पहाड़ पर जमीन देखी. वहां का मौसम, सबट्रॉपिकल क्लाइमेट, हर दिन के चैलेंज, दूरदराज पहाड़ों का जीवन, हवा-पानी हर चीज का अच्छी तरह से जायजा लिया. स्थानीय लोगों से बातें कीं, समय बिताया.



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights