work from home job woman lost Rs 54 lakh in mumbai

Work Form Home Jobs Fraud : साइबर धोखाधड़ी को लेकर आए दिन लोगों को अलर्ट किया जाता है। इसके बावजूद लोग धोखे का शिकार हो जाते हैं। ताजा घटना नवी मुंबई से है, जहां वर्क फ्रॉम होम (Work from home) के नाम पर एक महिला के साथ फ्रॉड किया गया। न्‍यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई की रहने वाली 37 साल की एक प्रेग्‍नेंट महिला से धोखेबाजों ने 54 लाख से ज्‍यादा रुपये हड़प लिए। खास यह है कि महिला मै‍टरनिटी लीव पर थी और घर बैठे कमाई करना चाहती थी। वह जालसाजों के झांसे में आ गईं। 

रिपोर्ट के अनुसार, साइबर धोखेबाजों ने महिला ने फ्रीलांस काम करने का झांसा दिया। काम बहुत आसान था। महिला को कंपनियों और रेस्‍टोरेंट्स को रेटिंग देनी थी। महिला से वादा किया गया कि 5 टास्‍क पूरे करने के बाद उन्‍हें अच्‍छा अमाउंट दिया जाएगा। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि ठगों की बातों में आकर महिला ने तीन दिनों के अंदर अलग-अलग बैंक अ‍काउंट्स में 54 लाख 30 हजार रुपये जमा करा दिए। महिला ने यह रकम क्‍यों जमा कराई, खबर में स्‍पष्‍ट नहीं है। मुमकिन है कि उन्‍हें किसी तहर का झांसा दिया गया होगा। पैसे ट्रांसफर करने के बाद जब मह‍िला ने ठगों से संपर्क किया, तो उनकी बात नहीं हो पाई। तब जाकर महिला को यह भरोसा हुआ कि उनके साथ तो धोखाधड़ी कर दी गई है। 

आनन-फानन में महिला ने नवी मुंबई की साइबर पुलिस को मामले की जानकारी दी। पुलिस ने ऑनलाइन धोखाधड़ी करने के आरोप में चार अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। साथ ही आईपीसी की धारा 419, 420 और 34 के तहत केस दर्ज किया है। 

इस घटना से हर किसी को सावधान रहने की जरूरत है। विशेषतौर पर उन लोगों को जो ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम की तलाश में हैं। वर्क फ्रॉम होम जॉइन करने से पहले कंपनी की जांच-पड़ताल जरूर कर लें। अगर कोई कंपनी आपसे पैसे डिमांड करती है यह कहते हुए कि बाद में उन्‍हें डबल, ट्रिपल करके दिया जाएगा, तो ऐसे झांस में ना आएं। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading