Tesla Continues laying off of Workers, Plans to Reduce its Workforce by 10 Percent

अमेरिकी इलेक्ट्रिक व्हीकल मेकर Tesla को पिछले कुछ महीनों से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इलेक्ट्रिक कारों के प्राइसेज घटाने के बावजूद कंपनी की सेल्स नहीं बढ़ रही है। इस वजह से टेस्ला के चीफ एग्जिक्यूटिव, Elon Musk ने छंटनी करने का फैसला किया है। इस वर्ष की शुरुआत से लगभग 6,000 वर्कर्स की छंटनी हुई है। 

मस्क ने कहा है कि इससे टेस्ला की कॉस्ट में कमी होगी और अपने के इंटरनेशनल बिजनेस को संतुलित बनाया जाएगा। टेस्ला की कुल वर्कफोर्स को लगभग 10 प्रतिशत घटाने की योजना है। कंपनी ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में अपने प्लांट्स से 600 से अधिक वर्कर्स को हटाने की जानकारी दी है। इस छंटनी की शुरुआत अगले महीने से होगी। कंपनी के कैलिफोर्निया में Palo Alto प्लांट में रिसर्च एंड डिवेलपमेंट और मैन्युफैक्चरिंग की जाती है। इसके अलावा Freemont के प्लांट में Cybertruck को छोड़कर टेस्ला के सभी मॉडल्स बनाए जाते हैं। 

इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने सॉफ्टवेयर, सर्विस और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट्स से वर्कर्स को बाहर किया था। यह टेस्ला की स्ट्रैटेजी में एक बड़े बदलाव का संकेत है। कंपनी को सेल्स में कमी और चीन की BYD जैसी EV कंपनियों से कड़ी टक्कर जैसी चुनौतियों से निपटने की जरूरत है। पिछले महीने के अंत में मस्क ने कंपनी के सीनियर मैनेजमेंट से कुछ एग्जिक्यूटिव्स की छंटनी की थी। इससे पहले टेस्ला की वर्कफोर्स में लगभग 10 प्रतिशत की कटौती हुई थी। मस्क ने कहा था कि कंपनी को दोबारा ऑर्गनाइज करने की जरूरत है। मस्क ने टेस्ला के सीनियर मैनेजमेंट में कटौती करने के साथ ही सैंकड़ों वर्कर्स की छंटनी करने का फैसला किया है। इस वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट घटकर लगभग 1.13 अरब डॉलर का रहा था। पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह 2.51 अरब डॉलर का था। 

कुछ महीने पहले कंपनी ने अमेरिका में अपने कुछ मॉडल्स के प्राइसेज को 2,000 डॉलर तक घटाया था। पहली तिमाही में टेस्ला के EV की डिलीवरी में लगभग 8.5 प्रतिशत की कमी हुई है। हाल ही में मस्क ने भारत का अपना विजिट टाल दिया था। इस विजिट में उनकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भी मीटिंग होनी थी। मस्क ने अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराने वाली कंपनी Starlink के लिए भी देश में बिजनेस शुरू करने की अनुमति मांगी है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Electric Vehicles, Manufacturing, Tesla, Workers, Market, Demand, Sales, Government, Elon Musk, BYD, Tax, Starlink, Internet, China, Prices

संबंधित ख़बरें

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading