Mahindra Planning Big for Electric Vehicles, to Invest Rs 120 Billion

बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक Mahindra & Mahindra ने अपना इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ( EV) बिजनेस बढ़ाने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी अपनी EV यूनिट में लगभग 120 अरब रुपये का इनवेस्टमेंट करेगी। इसकी योजना अपने EV बिजनेस से जुड़े कुछ एसेट्स को अपनी EV यूनिट को 7.96 अरब रुपये में बेचने की है। 

पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट अनुमान से अधिक रहा है। इसके पीछे स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) की सेल्स में बढ़ोतरी है। महिंद्रा के पास एक EV मॉडल – XUV400 है। कंपनी ने बताया कि यह अगले वर्ष तक EV की रेंज को बढ़ाएगी। XUV400 का मुकाबला MG की ZS EV और Tata Motors की Nexon EV से होता है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, क्रूज कंट्रोल और फॉग लैम्प जैसे फीचर्स दिए गए हैं। पिछले कुछ वर्षों में देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री तेजी से बढ़ी है। इस सेगमेंट में बहुत सी ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं। टाटा मोटर्स के पास इस सेगमेंट में सबसे अधिक हिस्सेदारी है। 

कंपनी की हाल ही में लॉन्च हुई सब-कॉम्पैक्ट SUV XUV 3XO को कस्टमर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। महिंद्रा को इसकी बुकिंग खुलने के 60 मिनटों के अंदर ही 50,000 से ज्यादा बुकिंग्स मिली हैं। इसकी डिलीवरी 26 मई से शुरू की जाएगी। XUV 3XO का प्राइस 7.49 लाख रुपये से 15.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसके लिए बुकिंग 21,000 रुपये में महिंद्रा की डीलरशिप्स या इसकी वेबसाइट के जरिए कराई जा सकती है। इसका मुकाबला Maruti Suzuki की Brezza, Hyundai की Venue और Kia की Sonet से होगा। कंपनी के प्रेसिडेंट (ऑटोमोटिव डिविजन), Veejay Nakra ने कहा, “XUV 3XO की बुकिंग शुरू होने के कुछ ही देर में 50,000 से अधिक बुकिंग्स मिली हैं। यह कस्टमर्स के कंपनी पर विश्वास का प्रमाण है।” 

महिंद्रा ने इस सेगमेंट में पहली बार पैनोरैमिक सनरूफ दी है। इसमें फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेंगे। इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 109 bhp की मैक्सिमम पावर और 200 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा 1.2 लीटर GDi पेट्रोल इंजन 129 bhp की पावर और 230 Nm का पीक टॉर्क देता है। इसके 1.5 लीटर डीजल इंजन की अधिकतम पावर 115 bhp और पीक टॉर्क 300 Nm का है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Automobile, Manufacturing, Sales, Profit, Market, Demand, SUV, Features, Electric Vehicles, Tata Motors, Investment, Battery, Prices

संबंधित ख़बरें

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading