Crypto Market in Red, Bitcoin Price More than USD 65,400

मार्केट वैल्यू के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin में सोमवार को मामूली गिरावट थी। इसका प्राइस लगभग 65,477 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था। हालांकि, Binance जैसे इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन में अधिक नुकसान था और इसका प्राइस लगभग 61,000 डॉलर का था। 

Ether का प्राइस 1.43 प्रतिशत घटकर लगभग 3,119 डॉलर पर था। CoinDCX जैसे इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर यह लगभग 2,883 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था। इसके अलावा Ripple, Cardano, Polkadot, Chainlink, Near Protocol, Polygon, Cronos, Stellar और Monero के प्राइस में गिरावट थी। पिछले एक दिन में क्रिप्टो का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1,.26 प्रतिशत घटकर लगभग 2.23 लाख करोड़ डॉलर पर था। 

क्रिप्टो ऐप CoinDCX की रिसर्च टीम ने Gadgets360 को बताया, “पिछले वीकेंड पर बिटकॉइन एक रेंज में रहा है। कुछ बड़ी फाइनेंस कंपनियों ने इसमें इनवेस्टमेंट किया है। JP Morgan Chase और Wells Fargo ने अमेरिकी सिक्योरिटीज रेगुलेटर को स्पॉट बिटकॉइन एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स में अपने इनवेस्टमेंट की जानकारी दी है। यह क्रिप्टो मार्केट के लिए एक पॉजिटिव संकेत है।” एक अन्य क्रिप्टो ऐप CoinSwitch Ventures के इनवेस्टमेंट्स लीड, Parth Chaturvedi ने कहा, “क्रिप्टो मार्केट में कमजोरी है। पिछले वीकेंड पर कुछ बड़ी क्रिप्टोकरेंसीज ने एक रेंज में ट्रेड किया है। हालांकि, इनवेस्टर्स की ओर से दिलचस्पी बढ़ी है।” 

इस सप्ताह अमेरिका में CPI के डेटा की घोषणा से क्रिप्टो मार्केट में वोलैटिलिटी हो सकती है। बिटकॉइन ने 5 मई को ब्लॉक नंबर 8,42,241 पर एक अरब ट्रांजैक्शंस को पूरा किया था। Clark Moody के बिटकॉइन डैशबोर्ड के अनुसार, 7 मई को बिटकॉइन की कुल ट्रांजैक्शंस 1,000,701,505 थी। पहले बिटकॉइन ब्लॉक को 3 जनवरी, 2009 को माइन किया गया था। इसकी 5,603 दिन की मौजूदगी में बिटकॉइन नेटवर्क ने प्रति दिन औसत 1,78,475 ट्रांजैक्शंस को प्रोसेस किया है। हालांकि, इसमें लाइटनिंग नेटवर्क के जरिए प्रोसेस की गई ट्रांजैक्शंस नहीं हैं। लाइटनिंग नेटवर्क लेयर 2 बिटकॉइन प्रोटोकॉल है जो तेजी से ट्रांजैक्शंस को प्रोसेस करता है। पिछले महीने बिटकॉइन का चौथा हाविंग इवेंट हुआ था। इसके कुछ दिन बाद इसने एक दिन में 9,26,000 की सबसे अधिक ट्रांजैक्शंस दर्ज की थी। बिटकॉइन के क्रिएटर को Satoshi Nakamoto कहा जाता है। Satoshi ने 31 अक्टूबर, 2008 को पहला बिटकॉइन व्हाइटपेपर पब्लिश किया था और तब बिटकॉइन का प्राइस 0.0008 डॉलर का था। बिटकॉइन की मौजूदा मार्केट वैल्यू लगभग 1.25 लाख करोड़ डॉलर की है। इसकी कुल सप्लाई 2.1 करोड़ टोकन्स पर सीमित की गई है। 

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading