Amazfit BIP 5 Unity First Impression in Hindi Over 120 Sports Mode Sylish Design

Amazfit ने भारत में अपनी लेटेस्ट बजट स्मार्टवॉच, Amazfit BIP 5 Unity को लॉन्च किया है। नई स्मार्टवॉच देश में पहले से मौजूद OnePlus Nord Watch, Honor Choice Watch जैसे खिलाड़ियों से टक्कर लेगी। नई वॉच मौजूदा BIP 5 के लाइट वर्जन के रूप में आती है, लेकिन डिजाइन में कुछ मामूली बदलाव के साथ। नई BIP 5 Unity को Amazfit BIP 5 की तुलना में पतला किया गया है और साथ ही फ्रेम को प्लास्टिक से मेटल में बदला गया है। हालांकि, ज्यादा किफायती होने के नाते फीचर्स में कुछ कटौती भी की गई है। लेटेस्ट अमेजफिट स्मार्टवॉच के प्रतिद्वंदी समान फीचर्स, लेकिन BIP 5 Unity की तुलना में लो प्राइस पॉइन्ट पर उपलब्ध हैं। ऐसे में यह देखना होगा कि लेटेस्ट स्मार्टवॉच मॉडल प्रतियोगिता में कहां खड़ा होता है। BIP 5 Unity को भारत में 6,999 रुपये में लॉन्च किया गया है और यह तीन स्टैप कलर ऑप्शन – ग्रे, चारकोल और पिंक में उपलब्ध है। मुझे BIP 5 Unity के साथ कुछ वक्त गुजारने का मौका मिला और यहां मैं आपको इस स्मार्टवॉच को लेकर अपनी शुरुआती राय बताने जा रहा हूं।
 

Latest and Breaking News on NDTV

 

पहली झलक: एक स्टाइलिश और स्लिम डिजाइन

Amazfit Bip 5 Unity अपने स्लिम और एलिगेंट डिजाइन से ध्यान खींचती है। इसे हाथ में पकड़ते ही मैंने जो पहली अच्छी चीज महसूस की वो था इसका हल्का वजन। बिना स्ट्रैप के 28 ग्राम वजनी इसका डायल पंख के समान हल्का था। यहां तक कि सिलिकॉन स्ट्रैप भी तुलनात्मक रूप से हल्का था। हल्के वजन के कारण ऐसा प्रतीत होता है कि मानों स्मार्टवॉच प्लास्टिक बिल्ड के साथ आती हो, लेकिन इसका मिडल फ्रेम स्टेनलेस स्टील से तैयार किया गया है, जिसने मुझे प्रभावित किया। 10mm मोटाई के साथ यह प्रतियोगिता में अन्य मॉडल्स से काफी पतली भी है। तुलना के लिए बता दें कि ज्यादा महंगी BIP 5 की मोटाई 11.2mm है और उसका बॉटम फ्रेम प्लास्टिक से बना है। निश्चित तौर पर स्मार्टवॉच मजबूत महसूस होती है, जिसे रोजमर्रा के वियर-टियर को बिना किसी दिक्कर के संभालना चाहिए।
 

Latest and Breaking News on NDTV

BIP 5 Unity के साथ एंटी-बैक्टीरियल लिक्विड सिलिकॉन स्ट्रैप मिलता है, जो पलता और सॉफ्ट है। यह क्विक रिलीज सपोर्ट करता है, जिसे डायल से अलग करना या वापस लगाना आसान है। कुल मिलाकर, मुझे BIP 5 Unity का बिल्ड मजबूत और डिजाइन स्टाइलश लगा और साथ ही यह पहनने में आरामदायक थी।
 

डिस्प्ले और सॉफ्टवेयर

Amazfit Bip 5 Unity में वाइब्रेंट 1.91-इंच TFT डिस्प्ले है। हालांकि, यहां ज्यादा सस्ती OnePlus Nord Watch के समान AMOLED डिस्प्ले मिलता, तो डिस्प्ले को ऑल-राउंडर का खिताब मिल सकता था। हालांकि, थोड़े समय के यूसेज में मुझे BIP 5 Unity की डिस्प्ले क्वालिटी अच्छी लगी। कलर्स विवड थे और साथ ही आउटडोर में बारीक डिटेल्स को पढ़ने में भी कोई दिक्कत नहीं हुई। तेज धूप में भी डिस्प्ले ने क्लीयर इन्फॉर्मेशन दिखाईं, चाहे मैंने अपना हार्ट रेट जांचा हो, हल्की-फुल्की वॉकिंग की हो या चलते हुए नोटिफिकेशन्स पढ़ीं हो।

इसमें Zepp OS 3.0 मिलता है, जो एक फिटनेस-फोकस्ड सॉफ्टवेयर है। स्मार्टवॉच को फैशनेबल बनाने और हर दिन एक नया लुक देने के लिए इसमें 100 से अधिक वॉच फेस मिलते हैं। इनमें से कई वॉचफेस आपको फिटनेस से संबंधित सभी अहम डिटेल्स को डायल पर भी दिखा देते हैं। इसमें क्लासिक एनालॉग डिजाइन से लेकर मॉडर्न डिजिटल इंटरफेस तक, हर किसी की पसंद के हिसाब से एक वॉच फेस मौजूद है।

Amazfit ने इसमें मौजूद चिपसेट की जानकारी को पर्दे के पीछे ही रखा है, लेकिन मुझे UI काफी स्मूथ लगा। अलग-अलग टैब पर जाना और चारों दिशा में स्वाइप करना बिना किसी लैग के तेज था। वहीं, ऐप्स का लोडिंग टाइम भी तुलनात्मक रूप से कम था। इसमें फ्रेम पर राइट साइड में सिंगल बटन मिलता है, जो ऐप्स पेज ओपन करने, Alexa वॉयस असिस्टेंट एक्टिवेट करने या टर्न-ऑफ/रिस्टार्ट करने के काम आता है। होम पर राइट या लेफ्ट स्वाइप करके आप विजेट्स, चुनिंदा वर्कआउट शॉर्टकट्स और हार्ट रेट डेटा आदि देख सकते हैं। वहीं, ऊपर से डाउन स्वाइप आपको क्विक टॉगल्स पर ले जाएगा और नीचे से अप स्वाइप आपको नोटिफिकेशन्स दिखाएगा। 
 

Latest and Breaking News on NDTV

 

120+ स्पोर्ट्स मोड्स

Amazfit Bip 5 Unity में फिटनेस के लिए बहुत कुछ है। इसमें 120 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड मिलते हैं, जो प्रतिद्वंदियों में ज्यादातर मॉडल्स से ज्यादा है। यह वॉकिंग, रनिंग, ट्रेडमिल, एलिप्टिकल, रोइंग मशीन जैसे छह वर्कआउट को अपने आप डिटेक्ट कर ट्रैक करने का दावा करता है। मैंने इसे पहन कर इंडोर में चलकर देखा और पाया कि इसने इंडोर वॉकिंग को अपने आप डिटेक्ट किया। इन सभी वर्कआउट के साथ BIP 5 Unity में 5 ATM वाटर रेजिस्टेंस बिल्ड के चलते यह स्विमिंग इसे स्विमिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सभी वर्कआउट का डेटा ऑर्गनाइज्ड तरीके से स्टोर करने का दावा करता है, जिससे आप अपने मोबाइल फोन पर Zepp ऐप के जरिए अपने हार्ट रेट, कैलोरी बर्न और रिकवरी टाइम जैसी इनसाइट्स को डिटेल में ट्रैक कर सकते हैं। मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए BIP 5 Unity में ब्लूटूथ 5.2 वर्जन मिलता है।
 

हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स

Amazfit Bip 5 Unity में केवल फिटनेस ही नहीं, हेल्थ को भी ट्रैक किया जा सकता है, जिसके लिए इसमें हार्ट रेट सेंसर, ब्लड ऑक्सीजन सैचुरेशन सेंसर (SpO2), स्लीप मॉनिटरिंग सहित कई अन्य हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स मिलते हैं। अपने शुरुआती यूसेज में मैंने एक-दो बार इसके हार्ट रेट ट्रैकिंग डेटा को Apple और Samsung के दो प्रीमियम मॉडल्स के डेटा के साथ मैच किया, तो रिजल्ट लगभग एक समान थें। यह स्मार्टवॉच स्ट्रैस मॉनिटरिंग का भी दावा करती है। कंपनी का कहना है कि BIP 5 Unity को कलाई में पहनकर सोने से यह नींद की क्वालिटी, डेटाइम नैप, लाइट या डीप स्लीपिंग पैटर्न और स्लीप ब्रीथिंग क्वालिटी जैसे फैक्टर्स को रिकॉर्ड करता है। इस स्मार्टवॉच के साथ महिलाएं अपनी मेंस्ट्रुअल साइकिल को भी ट्रैक कर सकती हैं।
 

Latest and Breaking News on NDTV

 

बैटरी, कनेक्टिविटी और अन्य फीचर्स

Amazfit का दावा है कि सामान्य उपयोग के साथ Bip 5 Unity 11 दिनों तक चल सकती है। यह इसे उन लोगों के लिए एक आदर्श बनाती है, जो अपने डिवाइसेज को समय-समय पर चार्जिंग पर लगाना या तो भूल जाते हैं या आलस करते हैं। बिप 5 यूनिटी में एक बैटरी सेवर मोड भी है जो बैटरी लाइफ को 26 दिनों तक बढ़ाने का दावा करता है। यह मोड टाइमकीपिंग जैसी बुनियादी फंक्शनैलिटी को प्राथमिकता देता है और बैटरी खत्म करने वाले फीचर्स को बंद कर देता है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि इस्तेमाल की आदतों के आधार पर बैटरी लाइफ भिन्न हो सकती है। फोन से लगातार पेयर करके रखना भी बैटरी लाइफ को प्रभावित करता है। मुझे इसके साथ ज्यादा समय नहीं मिला, ऐसे में मैं इसकी सटीक बैटरी लाइफ के बारे में कोई दावा नहीं कर सकता हूं।

Amazfit Bip 5 Unity स्मार्टफोन के साथ Zepp ऐप के साथ पेयर हो जाती है। पेयरिंग का प्रोसेस फास्ट और आसान था। पेयर होने के बाद स्मार्टवॉच में मोबाइल पर आने वाले नोटिफिकेशन्स को देखा जा सकता है और साथ ही म्यूजिक को कंट्रोल किया जा सकता है। वॉच के जरिए आप पेयर हुए स्मार्टफोन को ढूंढ़ भी सकते हैं। कंपनी का दावा है कि Zepp OS आपको डाउनलोड किए जा सकने वाले 70 से ज्यादा ऐप्स व गेम्स तक एक्सेस देता है। यह वेदर अपडेट भी दिखाता है और साथ ही इसमें अलार्म भी सेट किए जा सकते हैं।
 

मेरी शुरुआती राय

Amazfit Bip 5 Unity ने एक प्रतिस्पर्धी भारतीय स्मार्टवॉच मार्केट में एंटर किया है, जहां इसका बड़ा भाई – BIP 5 पहले से मौजूद है। 6,999 रुपये की कीमत के साथ यह BIP 5 से लगभग एक हजार रुपये महंगी और अपने मुख्य प्रतिद्वांदी OnePlus Nord Watch और Honor Choice Watch से महंगी है। जहां एक ओर मुझे इसमें AMOLED डिस्प्ले की कमी खली, वहीं, इसके स्टेनलेस स्टील फ्रेम से लैस स्लिम डिजाइन ने मुझे पहली नजर में प्रभावित भी किया। इसमें भरपूर स्पोर्ट्स मोड और हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स हैं। साथ ही कंपनी द्वारा दावा की गई बैटरी लाइफ भी प्रभावित करती है। हालांकि, किसी भी डिवाइस की असली परफॉर्मेंस का पता केवल उसे टेस्ट पर रखने के बाद ही पता चलती है।
 

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading