Uniqe Record: कौन है वो बॉलर…जिसने अकेले 7 हैट्रिक का बनाया विश्व कीर्तिमान, क्या यह महारिकॉर्ड कभी टूट पाएगा

नई दिल्ली. क्रिकेट की दुनिया में बल्लेबाजों और गेंदबाजों की ओर से अनगिनत रिकॉर्ड बनाए गए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट की चकाचौंध में फर्स्ट क्लास क्रिकेट के रिकॉर्ड को हम ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. चाहे वो किसी बैट्समैन ने सेंचुरी का बनाया हो या गेंदबाज ने हैट्रिक ली हो. लेकिन क्या आपको मालूम है कि प्रथमश्रेणी क्रिकेट में एक गेंदबाज के नाम अकेले 7 हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. इंग्लैंड के पूर्व लेग स्पिनर डग राइट ने अपने 14 साल के क्रिकेट करियर में कुल सात हैट्रिक लिए जो आज भी नहीं टूट पाया है. आने वाले समय में भी इस महारिकॉर्ड को किसी के लिए तोड़ पाना नामुमकिन है. इस खिलाड़ी ने 1932 से 1957 तक क्रिकेट खेला.

21 अगस्त 1914 को केंट, इंग्लैंड में जन्मे डग राइट (Doug Wright) ने 34 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 108 विकेट लिए हैं. वहीं 497 फर्स्ट क्लास मैचों में राइट ने 2056 विकेट अपने नाम किए हैं. वह 7 बार हैट्रिक लेने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं. राइट का यह अनोखा रिकॉर्ड आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है और निकट भविष्य में भी इसका टूटना असंभव है. केंट की ओर से फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले राइट 150 बार पारी में 5 विकेट हॉल अपने नाम किए जबकि मैच में 42 बार 10 या इससे ज्यादा विकेट लेने में सफलता पाई.

5 बल्लेबाज शून्य पर आउट, टीम इंडिया 46 पर ढेर, बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जो कोई सपने में भी नहीं तोड़ना चाहेगा

IND vs NZ: 46 रन पर ढेर होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने दी सफाई, ‘साल में एक-दो…’

दो बॉलर 6 और 2 गेंदबाज 5 बार हैट्रिक ले चुके हैं
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा हैट्रिक डग राइट के नाम है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ग्लूटरशॉयर के टॉम गोडार्ड हैं जिन्होंने अपने फर्स्ट क्लास करियर में कुल 6 बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया वहीं चार्ली पार्कर ने भी छह बार हैट्रिक ली है. यॉकर्शर के स्कोफील्ड हाई और ससेक्स व नॉर्थेम्प्टनशॉयर की ओर से खेल चुके वैलंस जुप ने 5 बार हैट्रिक ली है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में मलिंगा टॉप पर
इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में सबसे ज्यादा 5 हैट्रिक श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम है. मलिंगा ने वनडे इंटरनेशेनल में 3 हैट्रिक ली है जबकि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम 2 हैट्रिक दर्ज है. अजीबो गरीब गेंदबाजी एक्शन वाले मलिंगा की गिनती दुनिया के खूंखार गेंदबाजों में होती थी. मलिंगा ने सबसे पहली हैट्रिक 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में ली थी.

Tags: Cricket Records

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights