चेन्नई की ‘लाल मिट्टी’ ने बढ़ाई टेंशन, 3 पेसर या 3 स्पिनर… अब क्या फैसला लेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली. तीन स्पिनर या 3 तेज गेंदबाज… भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले टेस्ट मैच से पहले टीम मैनेजमेंट के सामने यह सवाल खड़ा हो गया है. यह मैच चेन्नई के चेपक स्टेडियम में होना है. चेपक की जिस पिच पर यह मैच खेला जाना है, वह लाल मिट्टी से बनी है और इसी ने भारत के साथ-साथ बांग्लादेश टीम मैनेजमेंट की टेंशन बढ़ा दी है.

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच लाल मिट्टी से बनी पिच पर खेला जाएगा. इस पिच पर तेज गेंदबाजों को अच्छी उछाल मिलने की संभावना है. रिवर्स स्विंग भी देखने को मिल सकती है. चेन्नई में इन दिनों गर्मी पड़ रही है. यह भी तय है कि पिच जल्दी टूटेगी और इससे स्पिनरों को भी अच्छी खासी मदद मिलने वाली है.

19 सितंबर से पहला टेस्ट
भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से टेस्ट मैच खेला जाएगा. भारत ने इस मैच के लिए पहले ही टीम घोषित कर दी है. टीम में 4 स्पिनर और 3 तेज गेंदबाज हैं. चार स्पिनरों में 3 ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल हैं. इनके अलावा एक स्पेशलिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव हैं. तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप और यश दयाल हैं.

5 गेंदबाज उतारेगा भारत
यह तय है कि भारत बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 5 गेंदबाज उतारेगा. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा का खेलना तय माना जा रहा है. इसके बाद बचती है एक जगह जिसके लिए अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, आकाश दीप और यश दयाल में मुकाबला रहेगा. इत्तफाक से भारत घरेलू टेस्ट में आखिरी बार बांग्लादेश के खिलाफ ही तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था. कोलकाता में खेले गए इस मैच में भारत ने पारी और 46 रन से जीत दर्ज की थी.

पांचवें गेंदबाज के लिए माथापच्ची
तीसरे तेज गेंदबाज की भारत की यह चिंता सिर्फ बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के लिए नहीं है. भारत को इसी साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया जाना है. मोहम्मद शमी अनफिट हैं. उम्मीद है कि वे भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले फिट हो जाएंगे. लेकिन 5 मैचों की लंबी सीरीज के लिए भारत को बुमराह, शमी, सिराज के अलावा कम से कम दो और तेज गेंदबाज चुनने होंगे. भारत, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में यह तय करना चाहेगा कि वे दो गेंदबाज कौन हो सकते हैं.

टीम कॉम्बिनेशन से हैरान कर सकता है भारत
कोई शक नहीं कि 3 स्पिनर और 2 पेसर का भारतीय फॉर्मूला बेहद कामयाब है. लेकिन अगर भारतीय टीम मैनेजमेंट बांग्लादेश के खिलाफ 3 तेज गेंदबाज उतार दे तो हैरान नहीं होना चाहिए. ऑस्ट्रेलिया का आगामी मुश्किल दौरा ध्यान में रखते हुए टीम मैनेजमेंट कुछ प्रयोग करना चाहेगा. चेन्नई की ‘बैलेंस पिच’ भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए एक मौका दे रही है. अब देखना है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट 3 स्पिनरों के सेफ फॉर्मूला के साथ जाता है या फिर वह एक एक्स्ट्रा पेसर की तलाश में रिस्क लेता है.

Tags: India vs Bangladesh, Indian Cricket Team, Rohit sharma, Team india

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights