क्रिकेटर जो दूसरे खेलों में ओलंपिक में दिखा चुके जलवा, कुछ ने तो जीता गोल्‍ड मेडल

नई दिल्‍ली. क्रिकेट की लोकप्रियता और स्‍वीकार्यता में लगातार इजाफा हो रहा है. अमेरिका के लॉस एंजिलिस में होने वाले अगले ओलंपिक में क्रिकेट को भी शामिल किया गया है. लॉस एंजिलिस ओलंपिक 2028 में क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट के मुकाबले होंगे. खेलों के इस महाकुंभ में 128 साल बाद क्रिकेट की वापसी निश्चित ही स्‍वागत योग्‍य कदम है. 1900 में क्रिकेट को पहली और एकमात्र बार ओलंपिक स्‍थान मिला था. तब इस ओलंपिक का मेजबान भी 2024 की तरह फ्रांस का पेरिस शहर (Paris Olympics 2024) ही था. हालांकि 1900 के ओलंपिक में क्रिकेट के मुकाबले महज रस्‍म अदायगी ही साबित हुए थे. केवल दो टीमों-ब्रिटेन और फ्रांस ने क्रिकेट में हिस्‍सा लिया था और महज एक मैच के बाद ही विजेता का फैसला हो गया था. ब्रिटेन में फ्रांस को हराकर गोल्‍ड हासिल किया था.

1900 के बाद क्रिकेट कभी ओलंपिक का हिस्‍सा नहीं रहा लेकिन कुछ क्रिकेटर जरूर खेलों के अन्‍य खेलों में इस महाआयोजन में अपने देश का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं. इनमें से कुछ क्रिकेटर तो ओलंपिक के अपने खेल की टीम/इंडिविजुअल इवेंट में मेडल भी जीत चुके हैं. नजर डालते हैं, ओलंपिक में अन्‍य खेलों में भाग लेने वाले प्रमुख क्रिकेट प्‍लेयर्स पर.

1900 की गोल्‍ड विनर ब्रिटिश फुटबॉल टीम का हिस्‍सा थे बकेनहैम
क्‍लाउड बकेनहैम (Claude Buckenham) को क्रिकेट से इतर किसी अन्‍य गेम में ओलंपिक में भाग लेने वाले पहले क्रिकेटर होने का श्रेय हासिल है. 1900 के ओलंपिक में हालांकि क्रिकेट का खेल शामिल था लेकिन बकेनहैम इन खेलों में ब्रिटेन की ओर से फुटबॉल खेले. ब्रिटेन ने ओलंपिक में गोल्‍ड हासिल किया था. बकेनहैम बाद में 1910 में तेज गेंदबाज की हैसियत से इंग्‍लैंड के लिए चार टेस्‍ट खेले और 21 विकेट हासिल करने के अलावा 43 रन बनाए.

सिर्फ 12 दिन का इंटरनेशनल करियर, आखिरी ODI में हैट्रिक सहित ‘पंजा’ जड़ा, बना प्‍लेयर ऑफ द मैच लेकिन..

जॉनी डगलस ने ब्रिटेन के लिए बॉक्सिंग में जीता गोल्‍ड
1908 के लंदन ओलंपिक में जॉनी डगलस (Johnny Douglas) ने ब्रिटेन की ओर से बॉक्सिंग इवेंट में हिस्‍सा लिया और मिडिलवेट कैटेगरी में गोल्‍ड मेडल जीता. डगलस ने बाद में इंग्‍लैंड की ओर से 23 टेस्‍ट मैच (1911-1925) खेले और 29.15 के औसत से 962 रन बनाए जिसमें एक शतक और छह अर्धशतक शामिल थे. दाएं हाथ के बैटर और मध्‍यम गति के बॉलर डगलस की पहचान ऑलराउंडर के तौर पर रही. उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 33.02 के औसत से 45 विकेट (सर्वश्रेष्‍ठ 5/46) भी हासिल किए.

गोल्‍ड विनर हॉकी टीम के मेंबर थे मैकब्रायन

Cricketer, olympic games, Paris olympics, Paris olympics 2024, Claude Buckenham, Johnny Douglas, Jack MacBryan, Brian Booth, Keith Thomson, Suzie Bates, Sunette Viljoen, क्रिकेटर, क्‍लाउड बकेनहैम, जॉनी डगलस, जैक मैकब्रायन, ब्रायन बूथ, कीथ थॉमसन, सूजी बेट्स, सुनेट विलजोएन, ओलंपिक गेम, पेरिस ओलंपिक्‍स, पेरिस ओलंपिक्‍स 2024

समरसेट के जैक मैकब्रायन (Jack MacBryan) वर्ष 1920 के एंटवर्प ओलंपिक में गोल्‍ड जीतने वाली ब्रिटेन की हॉकी टीम के मेंबर थे. हॉकी के अलावा वे क्रिकेट के भी अच्‍छे खिलाड़ी थे और 1924 में इंग्‍लैंड की ओर से एक टेस्‍ट खेले. हालांकि इस टेस्‍ट में उन्‍हें न बैटिंग का मौका मिला और न बॉलिंग का. इस मैच में केवल एक दिन का खेल ही संभव हो सका था. वैसे 206 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 18 शतकों की मदद से 10 हजार से अधिक रन मैकब्रायन के नाम पर दर्ज हैं.

‘गोल्‍डन किस’, माशूका को प्रपोज और सिमोन..ओलंपिक 2024 के खट्टे-मीठे मोमेंट्स

हॉकी टीम के मेंबर रहे ऑस्‍ट्रेलियाई ब्रायन बूथ
न्‍यू साउथ वेल्‍स के ब्रायन बूथ (Brian Booth) हॉकी के भी बेहतरीन प्‍लेयर थे. मेलबर्न में 1956 में हुए ओलंपिक में वे ऑस्‍ट्रेलियाई हॉकी टीम के मेंबर थे. हालांकि उनकी टीम ओलंपिक में ग्रुप स्‍टेज से आगे नहीं बढ़ सकी. ओलंपिक के अलावा कुछ अन्‍य मैचों में भी वे ऑस्‍ट्रेलिया की हॉकी टीम की ओर से खेले. बूथ बाद में 1961 से लेकर 1966 तक ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का हिस्‍सा रहे. 29 टेस्‍ट में उन्‍होंने 42.21 के औसत से 1773 रन बनाए जिसमें 5 शतक शामिल रहे.

दो टेस्‍ट के बाद म्‍यूनिख ओलंपिक में खेले थॉमसन
क्रिकेटर होने के अलावा किसी अन्‍य खेल में ओलंपिक की टीम का हिस्‍सा रहे प्‍लेयर में न्‍यूजीलैंड के कीथ थॉमसन (Keith Thomson)भी शामिल है. उन्‍होंने 1968 में भारत के खिलाफ दो टेस्‍ट खेले और 94 रन बनाने के अलावा एक विकेट हासिल किया. इसके बाद वे म्‍यूनिख ओलंपिक 1972 में न्‍यूजीलैंड की हॉकी टीम के मेंबर रहे. इस ओलंपिक के ग्रुप मैच में थॉमसन की टीम को भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

मेडल जीतने से बढ़कर है ये खेल भावना..पेरिस ओलंपिक 2024 के वे पल जो दिल में बस गए

ओलंपिक में बास्‍केटबॉल खेल चुकीं कीवी ऑलराउंडर बेट्स

Cricketer, olympic games, Paris olympics, Paris olympics 2024, Claude Buckenham, Johnny Douglas, Jack MacBryan, Brian Booth, Keith Thomson, Suzie Bates, Sunette Viljoen, क्रिकेटर, क्‍लाउड बकेनहैम, जॉनी डगलस, जैक मैकब्रायन, ब्रायन बूथ, कीथ थॉमसन, सूजी बेट्स, सुनेट विलजोएन, ओलंपिक गेम, पेरिस ओलंपिक्‍स, पेरिस ओलंपिक्‍स 2024.

कुछ महिला क्रिकेटर भी ओलंपिक में अपने देश की ओर से क्रिकेट के इतर अन्‍य खेल में हिस्‍सा ले चुकी हैं. इसमें प्रमुख नाम न्‍यूजीलैंड की सूजी बेट्स (Suzie Bates) का है. वे 2008 के बीजिंग ओलंपिक में न्‍यूजीलैंड की बास्‍केटबॉल टीम की मेंबर थीं. बेट्स की गिनती टी20 और वनडे की दुनिया की बेहतरीन क्रिकेटरों में होती है. 36 साल की बेट्स अभी भी क्रिकेट में सक्रिय हैं. दाएं हाथ की बैटर और मध्‍यम गति की बॉलर के तौर पर उन्‍होंने अब तक 163 वनडे और 162 टी20I खेले हैं. वनडे में 13 शतक की मदद से 5718 रन बनाने के अलावा वे 78 विकेट भी ले चुकी हैं. इसी तरह टी20I में एक शतक की मदद से 4348 रन और 58 विकेट बेट्स के नाम पर हैं.

रियो में सिल्‍वर जीत चुकीं दक्षिण अफ्रीका की विलजोएन

दक्षिण अफ्रीका की सुनेट विलजोएन (Sunette Viljoen) ने 2002 में इंटरनेशन क्रिकेट करियर खत्‍म होने के बाद एथलेटिक्‍स की जैवलिन थ्रो इवेंट में हिस्‍सा लेना शुरू किया. वे 2004 से 2016 तक चार ओलंपिक खेलों में दक्षिण अफ्रीकी एथलेटिक्‍स टीम का हिस्‍सा रहीं. 2016 के रियो डि जेनेरो ओलंपिक में तो उन्‍होंने वुमेंस जैवलिन थ्रो इवेंट का सिल्‍वर मेडल जीता था. विलजोएन ने 2000 से 2002 के बीच दक्षिण अफ्रीका की ओर से एक टेस्‍ट और 17 वनडे खेले. टेस्‍ट में 88 और वनडे में 198 रन बनाने के अलावा वनडे में 5 विकेट भी उन्‍होंने हासिल किए.

Tags: 2024 paris olympics, 2028 Olympics, Paris olympics, Paris olympics 2024

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights