This juicy fruit is sold only for two months, the demand for which increases in summers, the heart becomes happy after eating this fruit.

हेमंत लालवानी/पाली. गर्मी बढ़ने के साथ-साथ रसीले फलों की डिमांड काफी हद तक बढ़ जाती है. ऐसे में गर्मियों में इन दिनों बात करें तो एक ऐसा फल है जो रसीला तो होता ही है साथ ही शरीर में ठंडक प्रदान करने का काम भी करता है. गर्मियों में सबसे अधिक बिकने वाला लीची नाम का यह फल लोगों को खूब पसंद तो आता ही है साथ ही लोग इसका जूस भी पीकर गर्मी में राहत पाने की कोशिश करते है. यह गुठलीदार फल है जिसकी डिमांड गर्मियों के इन दो से तीन महीनों तक काफी अधिक बढ़ जाती है. यह एक ऐसा फल है जो न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि लोगों के दिल खुश करने का काम भी यह फल करता है. लीची में पानी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है. लीची एक ऐसा फल है जो जिसको खाने से चेहरे पर भी काफी अच्छा निखार आता है ऐसे में लड़कियां भी इस फल को काफी पसंद से खाती हैं.

शरीर के लिए लाभदायक
पूर्व डीन डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय प्रो. डा. प्रेम प्रकाश व्यास ने लोकल 18 से बात करते हुए बताया कि इसमें विटामिन-बी 6, विटामिन-सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं. लीची का जूस पीने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. लीची का जूस पीने से वजन घटाने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने तक में मदद मिलती है.

इम्यूनिटी होगी मजबूत
लीची के जूस में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. इसे पीने से शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके नियमित सेवन से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों और संक्रमण से बच सकते हैं.

गर्मी में नहीं होगा डिहाइड्रेशन
गर्मी के मौसम में शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है, जिसके कारण डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में लीची का जूस पीना काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें पानी भरपूर मात्रा में होता है, जिसकी वजह से यह शरीर को हाइड्रेट रखता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व गर्मियों में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं.

ब्लड प्रेशर को भी करता है कंट्रोल
लीची के जूस में पोटेशियम होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसे पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और दिल स्वस्थ रहता है. इसके नियमित सेवन से स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है.सीबीएसई बोर्ड के परिणाम सामने आ चुके हैं. बोर्ड चाहता है कि उनके बच्चे अच्छा प्रदर्शन करें, इसके लिए बच्चों के लिए तरह-तरह की नीतियां तैयार की जाती हैं. वहीं, सीबीएसई बोर्ड द्वारा अब बच्चों की पढ़ाई में सुधार करने के लिए टीचरों को भी तैयार किया जा रहा है. इसके लिए उन्हें विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है.

Tags: Food 18, Fruit Market New Rate, Local18, Pali news, Rajasthan news

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading