eyes7-specilist-doctor-rahil-chaudhari-removes-peoples-glasses-has-also-name-in-guinness-world-record – News18 हिंदी

गौहर/ दिल्ली: भारत विकास की तरफ तेजी से अपने कदम आगे बढ़ा रहा है और कई क्षेत्रों में इतिहास भी रच चुका है. पिछले कुछ सालों में देश के अलग-अलग क्षेत्रों में कई दिग्गजों ने खिताब भी अपने नाम किए हैं. इसी सूची में राजधानी दिल्ली के जाने माने आई स्पेशलिस्ट डॉक्टर राहिल चौधरी ने भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर अपना नाम शामिल किया है और देश का नाम रोशन किया है.

आपको बता दें कि देश के जाने माने आई स्पेशलिस्ट और Eye7 अस्पताल के एमडी डॉक्टर राहिल चौधरी ने 25 दिसंबर, 2022 को महज एक ही दिन में 250 सफल कॉनट्यूरा विजन लेजर सर्जरी करने का खिताब हासिल किया है. इस दौरान गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, लंदन से एक एडजेक्यूटर, ऋषि नाथ मौजूद थे, जिन्होंने रिकॉर्ड बनने के बाद डॉक्टर राहिल चौधरी को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण भी दिया.

लेजर सर्जरी का रिकॉर्ड
इसके अलावा, डॉ. राहिल चौधरी का नाम चार बार इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज हो चुका है. जिसमें भारत के सबसे अधिक सफल लेसिक सर्जरी (लेजर के जरिये चश्मा हटाना) करने, सबसे अधिक सफल आईसीएल सर्जरी (चश्मा हटाने के लेंस) करने, आर्टिफीशियल इन्टेलिजेंस की मदद से मोतियाबिंद के सर्वाधिक लेजर ऑपरेशन करने और मात्र 1 मिनट 21 सेंकंड में चश्मा हटाने की लेजर सर्जरी करने का रिकॉर्ड इनके नाम है.

राहिल ने यहां से की पढ़ाई
डॉ. राहिल चौधरी ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर.के. पुरम से की है. वहीं हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, देहरादून से MBBS और डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल, पीजीआईएमईआर, नई दिल्ली से इंटर्नशिप की है. स्वामी विवेकानन्द सुभारती मेडिकल कॉलेज, मेरठ से नेत्र विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद अमेरिका से हाई एंड ट्रेनिंग करके भी आए हैं. यह इस वक्त भारत में कंटोरा विजन लेजर स्पेक्स रिमूवल सर्जरी के अग्रणी हैं.

फ्री में भी करते हैं इलाज
डॉ. राहिल चौधरी 7 साइट नाम की एक एनजीओ भी चलाते हैं. जिसके द्वारा यह जरूरतमंद लोगों का फ्री इलाज भी करते हैं. यह हर महीने करीबन 500 लोगों का मोतियाबिंद का इलाज और तकरीबन 250 से 300 लोगों का चश्मा हटाने का इलाज बिल्कुल फ्री में करते हैं. इसके अलावा यदि अगर आप इनसे प्राइवेट कंसल्टेशन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए यह तकरीबन 1 हजार रुपए तक चार्ज करते हैं. दिल्ली-एनसीआर में इनके Eye7 नाम से तकरीबन 10 हॉस्पिटल हैं. लेकिन डॉ. राहिल चौधरी आपको केवल लाजपत नगर वाले हॉस्पिटल में ही मिलेंगे.

यूट्यूब पर 1.36M फॉलोअर्स
डॉ. राहिल चौधरी एक यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं, जिसके लगभग 1.36M फॉलोअर्स हैं. इस चैनल के द्वारा लोगों को आंखों की बीमारियों के प्रति जागरुक करते हैं और नई तरह की टेक्नोलॉजी वाली सर्जरी के बारे में कुछ ना कुछ जानकारी देते रहते हैं. इस वजह से हमारे देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग कंसल्टेशन लेने और ट्रीटमेंट करवाने के लिए आते हैं.

Tags: Health News, Local18, Medical, Medical18

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading