Vegetables For Winter: ठंड में रहना है सेहतमंद, तो इन सब्जियों का करें सेवन, सर्दी-जुकाम समेत कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा!  

हल्द्वानी: खानपान हमेशा मौसम के हिसाब से होना चाहिए. नवरात्रि के बाद से थोड़ी-थोड़ी ठंड की शुरुआत हो गई है. ऐसे में आप सब्जी खरीदते वक्त भी ध्यान रखें. काया आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विनय खुल्लर ने बताया कि सर्दियों के दौरान किस तरह की सब्जियों का सेवन किया जाना चाहिए.

सर्दियों में कौन-सी सब्जी खाएं?
डॉ. विनय खुल्लर ने बताया कि सर्दियों में पालक, परवल, लौकी, करेला, मूली, बथुआ, शलजम आदि सीजनल सब्जियों का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है.  राई, पालक, बथुआ को सर्दियों के लिए अच्छा माना जाता है. यह सब हरी सब्जियां विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और प्लांट कंपाउंड से भरपूर है. इस सब्जी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ठंड के मौसम में आपको बीमारियों से बचाते हैं. हरी सब्जियों में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों, बोन हेल्थ और इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण है.

मूली खाने के फायदे जानें
सर्दियों में अधिकतर लोग मूली खाते हैं. कई लोग मूली की सब्जी भी खाते हैं. मूली स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. मूली में विटामिन बी6, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस होता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी उच्च मात्रा में होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करता है. मूली में पानी काफी होता है, इससे शरीर की पानी की कमी को दूर करता है.

इसे भी पढ़ें: सेहत का खजाना का यह नन्हा-सा फल, कई बीमारियों को करता है छुमंतर, हजारों दवाओं के बराबर देता है फायदे!

परवल का करें सेवन
परवल में बहुत कम कैलोरी के साथ विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, कॉपर, डाइटरी फाइबर होता है, जो डाइजेशन बढ़ता है. इसके साथ ही दिमाग की क्षमता और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी इसे खाना चाहिए.

लौकी और गाजर भी लाभदायक
लौकी भी पानी से भरी सब्जी होती है. परवल की तरह यह भी लो कैलोरी है, जिसे खाकर वेट लॉस कर सकते हैं. यह लिवर को हेल्दी बनाता है और हाइपरटेंशन को दूर करता है. सर्दियों के मौसम में लोग गाजर खाना खूब पसंद करते हैं. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसमें आयरन, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. गाजर में मौजूद विटामिन्स इम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद करते हैं. साथ ही यह आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी बेस्ट है.

Tags: Health tips, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights