फिर से बढ़ने लगा डेंगू, 2 हजार से ज्यादा मरीज हुए शिकार, जानिए क्या हैं इसके लक्षण और इलाज

हैदराबाद: तेलंगाना में डेंगू के मामलों में फिर से वृद्धि हो रही है. हैदराबाद में 2,731 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो जिलों में सबसे अधिक हैं. जनवरी 2024 से राज्य में कुल 9,254 डेंगू के मामले सामने आए हैं. हैदराबाद शहर में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है.

डेंगू के मामले बढ़ने की वजह
मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (मौलाना यूनिवर्सिटी) के स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर अंसारी का कहना है कि भारी बारिश, जलभराव और उसके बाद तापमान में वृद्धि, वेक्टर जनित बीमारियों में वृद्धि के प्रमुख कारण हैं. ये परिस्थितियाँ मच्छरों के लिए आदर्श प्रजनन स्थल प्रदान करती हैं, जिससे संक्रमण में बढ़ोतरी हो रही है.

डेंगू के लक्षण
डॉक्टर अंसारी ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि डेंगू एक ऐसी बीमारी है जो कभी अपने लक्षण दिखाता है, तो कभी नहीं. इसके कुछ सामान्य लक्षण हैं: ठंड के साथ बुखार आना, मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, आंखों में दर्द और जलन, और अत्यधिक थकान. सबसे पहले हम खून की जांच करते हैं और फिर डेंगू के लिए इलाज शुरू करते हैं.

प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के उपाय
डॉक्टर अंसारी ने बताया कि डेंगू में प्लेटलेट काउंट का गिरना सामान्य बात है. इसे ज्यादा गिरने से रोकने के लिए पपीते का जूस, नारियल पानी और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. कीवी और ड्रैगन फ्रूट जैसे फलों का सेवन भी प्लेटलेट बढ़ाने में मददगार होता है.

डेंगू के मामलों में कमी
स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, अक्टूबर की शुरुआत में हैदराबाद में डेंगू के मामलों में गिरावट देखी गई है. जबकि सितंबर 2023 में 554 मामले दर्ज किए गए थे, इस साल अक्टूबर में अब तक 398 मामले सामने आए हैं. अधिकारियों ने यह भी बताया कि मौसमी बीमारियों के कारण वायरल बुखार के कई अन्य मामले भी सामने आ रहे हैं. हालांकि, डेंगू के मामलों की गंभीरता में कमी देखी जा रही है.

Tags: Dengue alert, Hyderabad, Local18, Special Project

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights