मलाइका अरोड़ा के पिता की छठवीं मंजिल से गिरकर मौत, ये 5 हेल्थ कारण हो सकती हैं मौत की वजह, इस उम्र के लोगों को ज्यादा खतरा

Malaika Arora’s Father Death: हाल ही में मशहूर पत्रकार उमेश उपाध्याय की चौथी मंजिल से गिरकर दूसरी मंजिल पर आने के बाद मौत हो गई थी. इसी तरह पिछले साल ओयो होटल (Oyo) के प्रमुख रितेश अग्रवाल के पिता की भी मौत बहुमंजिली इमारत से गिरकर हो गई थी. अब एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा के पिता की मौत की आशंका भी इसी तरह से जताई जा रही है. आखिर क्या वजहें हैं कि बुजुर्ग व्यक्ति अक्सर कहीं न कहीं से गिर जाते हैं. मेडिकल टर्म में इसके कई कारण हो सकते हैं. इनमें सबसे आम कारण ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी है जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती है. हालांकि सिर्फ हड्डियां ही नहीं ज्यादा उम्र में कई तरह की हेल्थ समस्याएं होती हैं जिनकी वजह से ज्यादा उम्र के लोगों में हमेशा गिरने का डर रहता है. आप इन कारणों को जाकर अपने बड़े-बुजुर्ग को बचा सकते हैं.

बुजुर्गों के गिरने के 5 बड़े कारण

1. ऑस्टियोपोरोसिस-ब्रिटिश स्वास्थ्य सेवा यानी एनएचएस के मुताबिक बुजुर्गों में ऑस्टियोपोरिसस की बीमारी आम है. ज्यादातर बुजुर्गों की हड्डियां कमजोर हो जाती है इस कारण वे अक्सर गिर जाते हैं और इससे हड्डियों में फ्रेक्चर हो जाता है. इसमें कभी-कभी जान भी चली जाती है. दरअसल हड्डियों को हमेशा रिचार्ज होने की जरूरत होती है. लेकिन ज्यादा उम्र के लोग हड्डियों के लिए खान-पान कम कर देते हैं जिसके कारण बोन डेंसिटी कम होने लगता है यानी हड्डियों से मिनिरल्स रिसने लगते हैं. इस कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है.

2. मांसपेशियों में कमजोरी-हड्डियों की कमजोरी के बाद बुजुर्गों में मांसपेशियों की कमजोरी गिरने का सबसे बड़ा कारण होता है. जब मसल्स कमजोर होने लगते हैं तो इससे बैलेंस बनाने में दिक्कत हो सकती है. इससे कहीं भी गिरने का डर रहता है. कमजोर मसल्स के लिए एक खास प्रोटीन की कमी जिम्मेदार होती है. ऐसे में बुजुर्गों को प्रोटीन से भरपूर डाइट देना चाहिए.

3. आंखों में दिक्कत-समय के साथ हर इंसान की आंखें कमजोर होने लगती है. जब उम्र ज्यादा होती है तो इसका असर भी ज्यादा होता है. आंखों में मोतियाबिंद बुजुर्गों के लिए आम है. कई बुजुर्ग ऑपरेशन कराते हैं जबकि कुछ नहीं भी कराते. ज्यादातर लोगों की आंखों में चश्मा लगा रहता है लेकिन कभी-कभी बिना चश्मा के आगे बढ़ते हैं जिसके कारण गिरने का डर रहता है.

4. डिमेंशिया-डिमेंशिया या अल्जाइमर भूलने की बीमारी है. कुछ बुजुर्गो में यह बीमारी होती है. डिमेंशिया के कारण ज्यादा उम्र को लोगों को पता नहीं रहता कि वे कहां जा रहे हैं. ऐसे में कहीं भी उसके गिरने का डर रहता है. डिमेंशिया का वास्तविक कारणों के बारे में अब तक वैज्ञानिकों का पता नहीं है लेकिन माना जाता है कि युवा उम्र में गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण यह बीमारी होती है.

5. हार्ट डिजीज-ज्यादा उम्र में अधिकांश व्यक्ति क्रोनिक हार्ट डिजीज के शिकार होते हैं. हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर में चक्कर आना बहुत बड़ा लक्षण होता. इस कारण कबी-कभी व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है. बेहोशी और चक्कर के कारण अक्सर बुजुर्गों को गिरने का डर रहता है.

अन्य कारण
इन सबके अलावा पेशाब की समस्या, रंग में फर्क नहीं कर पाना, कमजोरी के कारण शरीर पर बैलेंस नहीं रख पाना, दवाइयों का असर, हड्डियों में फ्रेक्चर, हिप रिप्लेसमेंट, मेनोपॉज आदि भी बुजुर्गों के गिरने का कारण हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-बचपन में जिस पौधे को छूकर करते थे मजे वह प्लांट है बड़ा गुणकारी, बवासीर से लेकर पेशाब की दिक्कतों में भी फायदेमंद

इसे भी पढ़ें-बेशक इस साग का नाम नहीं सुना हो लेकिन पेट के लिए विशुद्ध वरदान है यह! कुछ दिनों में ही सारी गंदगी हो सकती है साफ

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights