न बीज ना छिलका उतारने का झंझट, ये छोटा फल दिल से लेकर दिमाग को पहुंचाए ढेरों लाभ, करिश्माई फायदे जान दंग रह जाएंगे आप

Mulberry fruits health benefits: बिना बीज और छिलके वाले कई फल होते हैं. उनमें से आपने कुछ का सेवन भी किया होगा. ऐसा ही एक छोटा फल है शहतूत (Mulberry). गुलाबी, काला, लाला रंग में मिलने वाला शहतूत (Shahtoot) स्वाद में खट्टा-मीठा होता है और ढेरों पोषक तत्वों का खजाना इसमें छिपा होता है. मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, ए, फाइबर आदि. ये सभी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व होते हैं. शहतूत फल आपको ठेले, फल मंड, मॉल, ऑनलाइन हर जगह उपबल्ध मिल जाएगा. वेबएमडी के अनुसार, जानते हैं शहतूत खाने के फायदों के बारे में.

शहतूत खाने के सेहत लाभ (Shahtoot khane ke fayde)

वेबएमडी में छपी एक खबर के अनुसार, शहतूत में विटामिंस, मिनलरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कई तरह के सेहत लाभ पहुंचाते हैं. इसमें मौजूद फ्लेवोनॉएड्स फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. इतना ही नहीं इसमें फेनोलिक एसिड भी होता है, जो कई तरह के कैंसर के होने के रिस्क को करता है कम. साथ ही डायबिटीज को भी मैनज करता है.

– हार्ट की सेहत को लंबी उम्र तक स्वस्थ और निरोगी बनाए रखना चाहते हैं तो आप शहतूत (Shahtoot) खा सकते हैं. कई शोधकर्ता अपने शोध में ये सुझाव दिए हैं कि इसके रेगुलर सेवन से बैड और टोटल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सीमित किया जा सकता है. आर्टरी की दीवारों पर अनहेल्दी प्लाक या परत को बनने से भी रोकता है.

-चूंकि, शहतूत (Mulberry Fruit) में अधिक मात्रा में फ्लेवोनॉएड्स होता है, जो लॉन्ग-टर्म में दिमाग की सेहत और उसके कार्यों को दुरुस्त बनाए रखता है. यह कॉग्निटिव गिरावट को भी कम करता है. इससे कई तरह के ब्रेन संबंधित कॉग्निटिव डिजीज और डिसऑर्डर हो सकते हैं.

– आंखों के लिए भी शहतूत फल अच्छा माना गया है. उम्र से संबंधित आंखों में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आप इस फल का सेवन कर सकते हैं. विटामिन सी मोतियाबिंद से बचा सकता है.

– विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने के लिए जरूरी है. इससे कई तरह के रोग, इंफेक्शन से बचाव होता है. साथ ही स्किन के लिए भी बेस्ट है. कोलेजन निर्माण को बढ़ावा देता है. फाइबर होने के कारण पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है. पेट साफ होता है. कब्ज से बचाता है. इंफ्लेमेशन भी कम कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: क्या दाल को पकाने से पहले पानी में भिगोना चाहिए? करेंगे ऐसा तो होंगे ये बड़े फायदे, पाचन भी होगा दुरुस्त

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights