अंतड़ियों में सड़ रही गंदगी के लिए काल हैं ये 5 जूस, सप्ताह भर के अंदर गट हेल्थ हो जाएगी क्लीन, तरीका जान लीजिए

Clean your intestine Dirt: आंत का सीधा संबंध दिमाग से होता है. अगर हमारी अंतड़ियां सही रहेगी तो हमारा दिमाग भी सही रहेगा. आंतों में ही हम जो खाता है वह पचता है और उनमें से पोषक तत्व निकलते हैं और शरीर के काम आते हैं. पोषक तत्व निकलने के बाद अपशिष्ट पदार्थ शरीर से बाहर हो जाता है. लेकिन जब ये अपशिष्ट पदार्थ ठीक से बाहर नहीं निकलता तो अंतड़ियों में ये गंदगियां कई दिनों तक सड़ती रहती है. इससे कब्ज हो जाता है जो भयानक होकर कई अन्य बीमारियों में तब्दील हो जाता है. पेट की इस खराबी से तन और मन दोनों खराब होता है और मरीज हमेशा परेशान रहता है. इसलिए ऐसी नौबत आए ही नहीं, इसके लिए कुछ जूस का सेवन करना चाहिए.

पेट साफ करने वाले जूस

1. बेजिटेबल जूस-हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक यदि आपकी अंतड़ियों में गंदगी ज्यादा जमा हो गई है तो बेजिटेबल जूस का सेवन करे. इसके लिए आप फाइबरयुक्त सब्जियों का इस्तेमाल करें. इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पालक, चुकंदर, गाजर, शलजम, आंवला, घीया, तोरी आदि का इस्तेमाल कर. जब इसका जूस निकाल लें तो इसमें पर्याप्त मात्रा में नींबू का इस्तेमाल करें. अगर आप नाश्ते के बाद इस जूस का कुछ दिन सेवन करेंगे तो चाहे कितनी भी पेट में गंदगी क्यों न भरी पड़ी हो, सब निकल जाएगा.

2. पाइनएप्पल जूस-पेट को साफ करने के लिए पाइनएप्पल का जूस भी बहुत फायदेमंद है. अन्नानास में ब्रोमेलेन एंजाइम होता है जो प्रोटीन चेन को तोड़कर इसे एमिनो एसिड में बदल देता है. पेट में जब जिद्दी प्रोटीन वाला फूड नहीं टूटता तो वह वहीं रूक जाता है. इसलिए अन्नानास का जूस इसे तोड़कर पेट को साफ करता है. पाइनएप्पल जूस से ब्लोटिंग, इरीटेबल बाओल सिंड्रोम, गैस, अपच आदि की समस्या दूर हो सकती है.

3. एलोवेरा जूस-एलोवेरा का इस्तेमाल तो कई तरह की परेशानियों में किया जाता है लेकिन एलोवेरा से पेट को साफ भी किया जा सकता है. अगर अंतड़ियों के अंदर गंदगी के कारण आंतो की दीवाल में इंफ्लामेशन हो गया है तो एलोवेरा का जूस इसमें बहुत फायदा पहुंचा सकता है. इसके अलावा एलोवेरा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंत की लाइनिंग को राहत पहुंचाता है. हालांकि एलोवेरा सभी को सूट नहीं करता है. इसलिए बिना डॉक्टरों की सलाह से एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल पेट साफ करने में न करें.

4. हर्बल जूस- कोलोन साफ करने के लिए इसबगोल की भूसी बहुत फायदेमंद होता है. इसे कई तरह के रेजिस्टेंस स्टार्च से बनाया जाता है. अगर आप कुछ दिनों तक रोजाना इसबगोल का सेवन करें तो पेट की गंदगी का सफाया हो जाता है. इसबगोल में आप नींबू का रस मिला दें. इससे ज्यादा फायदा होगा.

5. एप्पल जूस-सेब में फाइबर भरा होता है. इसलिए सेब आपकी गट हेल्थ को बेहद फायदा पहुंचा सकता है. लेकिन ध्यान रहे बाजार में पैकेट में बंद जो सेब का जूस होता है, उससे फायदा नहीं मिलेगा. इसके लिए घर में सेब लाइए और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर ग्राइंड कर लीजिए और इसे बिना छाने पी लीजिए. इस जूस में आप नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इसके साथ ही इसमें चुकंदर और गाजर को भी मिला सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-7 संकेत, जिनके बारे में आप कहेंगे अरे, इससे नुकसान क्या है? पर यकीन मानिए छोड़ दिए तो यही बन सकता है कैंसर का कारण

इसे भी पढ़ें-नींबू-पानी को खाने से पहले पीना चाहिए या बाद में, क्या है lemon-water पीने का सही समय, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights