चाहे इसे पाउडर बनाकर खाएं या जूस पिएं, शरीर के लिए हीरे से भी ज्यादा पावरफुल है यह पत्ता, कई दुर्लभ बीमारियों से आर-पार की लड़ाई

Moringa leaf health benefits: आपने सहजन का नाम जरूर सुना होगा लेकिन कितने लोग इसका नियमित सेवन या महीने में दो दिन भी सेवन किया होगा. यकीन मानिए सहजन में साइटिफिक तौर पर इतने तरह के फायदे हैं कि अगर सप्ताह में इसे एक दिन भी सेवन किया जाए तो सेहत के लिए सहजन संजीवनी साबित हो सकता है. अगर हम इसे कहे कि सहजन हीरे से भी ज्यादा पावरफुल है तो इसमें कोई हर्ज नहीं होना चाहिए. चाहे इसकी पत्तियां हो या इससे निकली सब्जियां सहजन के पौधे की हर चीज बेशकीमती है. अगर आप सहजन की सब्जी नहीं खा पा रहे हैं तो इसकी पत्तियों का पाउडर बनाकर भी कभी-कभी सेवन कर सकते हैं. मोरिंगा या सहजन में हजारों तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और बायोएक्टिव प्लांट कंपाउड पाए जाते हैं जो इसे पावरफुल बना देता है.

मोरिंगा में पोषक तत्व
हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक 21 ग्राम मोरिंगा में 2 ग्राम प्रोटीन, कई तरह के विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉलेट, कैल्शियम सहित कई तरह के कंपाउड होते हैं. इसके साथ ही इसमें क्वीरसेटिन और क्लोरोजेनिक एसिड नाम का पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर के हर कोने से फी रेडिकल्स को खत्म करते हैं. फ्री रेडिकल्स के कम होने से कई तरह की क्रोनिक बीमारियां और गठिया जैसे दर्द से राहत मिल सकती है.

सहजन के फायदे

1. ब्लड शुगर कम करता-महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि करीब 7 ग्राम सहजन की पत्तियों के पाउडर को तीन महीने तक रोजाना दिया गया तो उनके खून में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक बढ़ गई. साथ ही शुगर लेवल भी बहुत कम हो गया. इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड खाने के बाद बढ़ने वाली ब्लड शुगर को बेहद कम कर देता है.

2. गठिया के दर्द से राहत-सहजन में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. इंफ्लामेश के कारण गठिया का दर्द होता है. अगर इंफ्लामेश हार्ट में हो जाए तो इससे हार्ट के मसल्स कमजोर होने लगते हैं. इस तरह सहजन एंटी-इंफ्लामेटरी बनकर जोड़ों में बन रही सूजन को कम करता है और दर्द से राहत दिला सकता है.

3. कोलेस्ट्रॉल कम-आधुनिक जीवनशैली के कारण अधिकांश लोगों के खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है. बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट की धमनियों में चिपकने लगता है जिसके कारण हार्ट की ओर जाने वाले खून का प्रवाह कम हो जाता है. इससे हार्ट अटैक और हार्ट फेल्योर का जोखिम बढ़ जाता है. मोरिंगा का सेवन कोलेस्ट्रॉल को घटा सकता है.

4. जहर से बचाता-जब हम कुछ खाते हैं तो उनमें से कई फूड के साथ आर्सेनिक जहर जाता है. लिवर और किडनी इस जहर को छानकर बाहर निकाल देता है लेकिन जब लंबे समय तक जहर जाता रहता है तब लिवर और किडनी के खराब होने का डर रहता है. मोरिंगा में इन जहरों को बेअसर करने की क्षमता होती है.

5. इम्यूनिटी बूस्ट-मोरिंगा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रचूरता के कारण यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी माहिर है. इम्यूनिटी बूस्ट होने से इंफेक्शन का खतरा कम होता है.

इसे भी पढ़ें-आंतों में कई दिनों से सड़ रही गंदगी वैक्यूम क्लीनर से भी फास्ट निकालेंग 5 गजब के नुस्खे, कब्ज कैसे गायब हो जाएगी पता भी नहीं चलेगा

इसे भी पढ़ें-अगर नीचे वाला बीपी 65 से कम आए तो यह है बेहद खतरनाक संकेत, ऐसे लोगों की जिंदगी नहीं होती है बड़ी!

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights