ग्रीन टी या जीरा वाटर… चाहिए मक्‍खन सी च‍िकनी त्‍वचा, तो जानिए खाली पेट कौनसी चीज वरदान साबित होगी

Green Tea or Jeera Water, What Is Best For Your Skin: सुबह-सुबह उठकर जो चीज आप सबसे पहले खाते हैं, या पीते हैं वो आपकी सेहत पर कई चमत्‍कारिक प्रभाव डालती है. मॉर्न‍िंग ड्र‍िंक के लि‍ए जीरा वॉटर और ग्रीन टी जैसी पीने की सलाह म‍िलती है. लेकिन जब बात आपकी त्‍वचा की आती है तो आखिर वो कौनसा ड्र‍िंक होगा जो आपके ल‍िए बेस्‍ट साबित होगा? त्वचा की देखभाल और उसे हेल्‍दी बनाए रखना कभी आसान नहीं होता. स्‍क‍िन से लेकर आपके शरीर तक की सेहत के लि‍ए रेग्‍यूलर एक्‍सरसाइज और एक बैलेंस डाइट बहुत जरूरी है. पर त्‍वचा को बेदाग, साफ और मुलायम बनाए रखने के लि‍ए अक्‍सर ग्रीन टी और जीरा वॉटर पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन, इनमें से कौन सा आपकी सुबह की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए? आइए समझते हैं.

क्‍या हैं ग्रीन टी के फायदे

1. एंटीऑक्सीडेंट्स का सोर्स: ग्रीन टी में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे EGCG (एपिगैलोकेटचिन गैलेट) कहते हैं. यह UV किरणों से DNA को होने वाले नुकसान से लड़ता है और त्वचा के कैंसर को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा, EGCG एक प्रभावी एंटी-एजिंग तत्व है जो समय से पहले बुढ़ापे के संकेतों से निपटने में मदद करता है और स्वस्थ DNA मरम्मत को बढ़ावा देता है.

2. सूजन करता है कम: ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स काफी अच्‍छी क्‍वांट‍िटी में होते हैं, ज‍िसे कैटेचिन कहा जाता है. ये कैटेचिन त्वचा की जलन, सूजन और रेडनेस को कम करते हैं.

3. एंटीबैक्टीरियल एजेंट: ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल एजेंट के रूप में कार्य करती है, जो पिंपल्स और पोर्स को साफ करने में मदद करती है. इसके पॉलीफेनॉल्स बैक्टीरियल मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचाते हैं और त्वचा की सतह पर संक्रमण से लड़ते हैं, जिससे आपकी त्वचा शांत और साफ रहती है.

4. विटामिन्स से भरपूर: ग्रीन टी में विटामिन E और B2 की भरपूर मात्रा होती है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं. विटामिन B2 कोलेजन स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे स्‍क‍िन का स्‍ट्रक्‍चर और firmness बनी रहती है, जबकि विटामिन E नए त्वचा कोशिकाओं की वृद्धि का समर्थन करता है और असंतुलित और सूखी त्वचा के लिए एक गहन हाइड्रेटर के रूप में कार्य करता है.

What should be your morning beauty Drink

त्‍वचा की सेहत के ल‍िए अक्‍सर ग्रीन टी और जीरा वॉटर पीने की सलाह दी जाती है. (Image – AI)

गजब के फायदे देता है जीरा वॉटर

1. पिंपल्स का इलाज: जीरा के पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं, जिससे एक्ने को शांत करने और उसे रोकने में मदद मिलती है. यह त्वचा को स्पष्ट और मुलायम बनाता है.

2. स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा: जीरा पानी में पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और मैंगनीज की भरपूर मात्रा होती है. ये तत्व मिलकर आपकी त्वचा को एक स्वाभाविक चमक प्रदान करते हैं.

3. समय से पहले बुढ़ापे को रोकना: यदि आप युवा उम्र में ही महीन रेखाओं और झुर्रियों से जूझ रहे हैं, तो नियमित रूप से जीरा पानी का सेवन आपकी त्वचा को युवा और ताजगी भरी बनाए रखने में मदद कर सकता है. यह एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है और विटामिन E का समृद्ध स्रोत होता है, जो त्वचा को ताजगी और भरपूर बनाए रखता है.

4. फ्री रेडिकल डैमेज से सुरक्षा: जीरा वॉटर में काफी हाई क्‍वालि‍टी उच्च मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है, जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. इसके परिणामस्वरूप त्वचा की चमक और सुंदरता बनी रहती है.

जीरा वॉटर या ग्रीन टी- कौन है आपकी स्‍क‍िन के लि‍ए बेस्‍ट

दोनों ही ड्रिंक्स त्वचा की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन जीरा पानी को अक्सर बेहतर माना जाता है. वहीं ग्रीन टी पॉलीफेनॉल्स और कैटेचिन से भरपूर होती है, जो त्वचा के लिए शानदार होते हैं. जीरा पानी शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. यह भी स्कार मार्क्स को हल्का करता है और त्वचा को संक्रमण से बचाता है. इसके साथ ही जीरा पानी एक सस्ता विकल्प है और इसे आपकी दिनचर्या में आसानी से शामिल किया जा सकता है.

Tags: Eat healthy, Food

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights