गर्मी से परेशान शख्स पी गया 11 लीटर पानी ! फिर जो हुआ जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे, कभी न करें ऐसी गलती

Water Intoxication May Cause Death: कहा जाता है कि अति हर चीज की खराब होती है. हद से ज्यादा पानी पिएंगे, तो वह भी जहर बन सकता है. अब तक दुनिया में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां जरूरत से ज्यादा पानी पीने से लोगों की मौत हो गई. हाल ही में इस तरह का मामला अमेरिका से सामने आया है, जहां गर्मी से परेशान एक शख्स कुछ ही घंटों में हद से ज्यादा पानी पी गया और इसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई. आनन-फानन में उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां कड़ी मशक्कत के बाद डॉक्टर्स ने शख्स की जान बचा ली. अब यह मामला दुनियाभर में सुर्खियों में है.

डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राज्य टेक्सास में 74 साल का एक शख्स लैंडस्केपर के तौर पर काम कर रहा था. टेक्सास में इन दिनों तेज गर्मी पड़ रही है और तापमान 40 के आसपास पहुंच गया है. बीते दिनों जब यह शख्स 37.7 डिग्री सेल्सियस तापमान में काम कर रहा था, तो यह गर्मी से परेशान हो गया. भयंकर गर्मी की वजह से शख्स को बार-बार प्यास लग रही थी. इससे राहत पाने के लिए शख्स लगातार पानी पीता रहा और 5 घंटों के अंदर करीब 11 लीटर (3 गैलन) पानी पी गया. इसके बाद उसे मतली, थकान, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ होने लगी.

ये लक्षण हार्ट अटैक से मिलते-जुलते थे, इस कारण उसे तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया. इलाज के दौरान डॉक्टर्स ने बताया कि शख्स ने हद से ज्यादा पानी पी लिया, जिसकी वजह से उसके खून में सोडियम अत्यधिक कम हो गया और उसकी तबीयत बिगड़ गई. इसे मेडिकल की भाषा में वॉटर इनटॉक्सिकेशन (Water Intoxication) कहा जाता है. आमतौर पर एक ही बार में बहुत ज्यादा पानी पीने की वजह से यह खतरनाक कंडीशन पैदा हो सकती है. वॉटर इनटॉक्सिकेशन की वजह से लोगों के ब्रेन में सूजन, स्ट्रोक की नौबत आ सकती है और कई मामलों में मौत भी हो सकती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जब शरीर में नमक और इलेक्ट्रोलाइट्स अत्यधिक पानी पीने की वजह से पतले (Dilute) हो जाते हैं और किडनी इस पानी को शरीर से बाहर निकालने में सक्षम नहीं हो पाती है. इससे सूजन, पॉलीयूरिया, हाइपोनेट्रेमिया और पुअर मेटाबॉलिज्म की परेशानी हो सकती है. हमारी किडनी एक बार में केवल सीमित मात्रा में पानी को हैंडल कर सकती हैं. कम समय में अत्यधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीने से सेहत को गंभीर खतरे हो सकते हैं. ऐसी गलती करने पर शरीर की कोशिकाओं में सूजन से लेकर दिल के दौरे जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं.

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के अनुसार एक वयस्क को 1 दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए. वैसे तो हर व्यक्ति को कम या ज्यादा पानी पीने की जरूरत पड़ती है और इसकी कोई फिक्स मात्रा नहीं होती है. हालांकि लोगों को प्यास न लगे, फिर भी जबरदस्ती अत्यधिक मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करना घातक हो सकता है. अगर आप एक घंटे के भीतर 3-4 लीटर पानी पीते हैं और इसे बाहर नहीं निकाल पाते हैं, तो आपकी किडनी पर इसका असर हो सकता है. लोगों को एक दिन में करीब 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, जिससे इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस बना रहे.

यह भी पढ़ें- क्या पैरासिटामोल खाने से लिवर हो सकता है डैमेज? डॉक्टर ने बताई हकीकत, जानकर रह जाएंगे हैरान

Tags: Drinking Water, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights