हार्ड वाटर सप्लाई से बालों का झड़ना नहीं रुक रहा? तुरंत अपना लें 3 उपाय, हेयर प्रॉब्‍लम मिनटों में होगा दूर

हाइलाइट्स

हार्ड वाटर से बालों को धोना हो तो इस्‍तेमाल करें क्लेरिफाई शैंपू.इस तरीके से आप बालों पर मिनरल बिल्‍डअप को रोक सकते हैं.

How To Protect Hair From Hard Water Damage: बालों को हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी है कि इन्‍हें सप्ताह में कम से कम दो दिन साफ किया जाए. लेकिन अगर आपके यहां हार्ड वाटर की सप्लाई है और नल में खारा पानी ही आता है तो यह बालों के टेक्‍सचर को बुरी तरह बर्बाद कर सकता है. शहरों में अधिकतर लोगों की शिकायत रहती है कि उनके यहां खारा पानी ही सप्‍लाई में आता है और इस वजह से उनके बाल काफी झड़ जाते हैं. दरअसल, हार्ड वाटर में नमक, कैल्शियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो शैंपू के साथ केमिकल रिएक्शन कर बालों पर बुरा असर डालता है. ऐसे में आखिर क्‍या किया जाए कि खारे पानी की सप्‍लाई में भी बाल खूबसूरत और हेल्‍दी बने रहें.

हार्ड वाटर से बालों को बचाने का आसान तरीका (Best Ways To Protect Hair From Hard Water Damage)

विनेगर को करें ऐसे इस्‍तेमाल
दरअसल जब आप बालों में विनेगर डालते हैं तो इसमें मौजूद एसिडिक प्रॉपर्टीज बालों पर मिनरल्स बिल्ड अप को रोकने का काम करता है. इसके लिए आप जब भी बालों को धोएं तो अंत में एक मग पानी में 2 चम्‍मच विनेगर मिलाएं और बालों को इससे धो लें. इसे ऐसा ही छोड़ दें और बालों को सुखा लें. आप विनेगर की जगह नींबू का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

आरओ वाटर से धोएं बाल
अगर आपके बाल तेजी से गिर रहे हैं तो आप एक लीटर RO या फिल्‍टर वाटर मग या बोतल में भर लें और शैंपू करने के बाद बालों को इस साफ पानी से अंत में धो लें. इससे भी बालों में मिनरल का असर कम हो जाएगा और बाल डैमेज होने से बच जाएंगे.

इसे भी पढ़ें:घर पर 3 तरह से बनाएं सनस्‍क्रीन लोशन, बहुत‍ आसान है तरीका, धूप में घंटों रहने पर भी नहीं जलेगी त्‍वचा

इस्‍तेमाल करें क्लेरिफाई शैंपू
अगर आपके एरिया में हार्ड वाटर की सप्लाई है तो सबसे अच्‍छा होगा कि आप ऐसे शैंपू का इस्‍तेमाल करें जो स्‍पेशली इसी के लिए बनाया गया है. इसके लिए आप क्लेरिफाई शैंपू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ये शैंपू आप ऑनलाइन भी आसानी से खरीद सकते हैं.

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle, New fashions, Tips and Tricks

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *