सभी योग क्रियाओं में उत्तम है प्राणायाम, दिल और दिमाग रहेंगे स्वस्थ, मन को मिलेगी शांति, अपनी दिनचर्या में शामिल करें

जयपुर. योग के फायदे जग जाहिर हैं. इसमें भी सूर्य नमस्कार और प्राणायाम सेहत के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक हैं. प्राणायाम एक आसान योगासन है जिसे अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है.

प्राणायाम करते समय पेट की मांसपेशियां बारी-बारी से सिकुड़ती और फैलती हैं. इससे अंगों का अच्छी तरह व्यायाम हो जाता है. प्राणायाम तंत्रिका तंत्र, ग्रंथितंत्र, श्वसन तंत्र, रक्त परिसंचरण तंत्र एवं पाचन तंत्र आदि मानव शरीर के अंदर काम करने वाली भिन्न-भिन्न प्रणालियों पर गहरा प्रभाव डालता है. श्वसन क्रिया ठीक तरह चलती रहे, इसके लिए श्वासोपयोगी मांसपेशियों के सुदृढ़ होने और फेफड़ों के लचकदार होने की आवश्यकता है.

प्राणायाम से पहुंचती है ऑक्सीजन
योग टीचर रोहन बाकोलिया प्राणायाम के बारे में जानकारी देते हुए बताते हैं- शारीरिक दृष्टि से प्राणायाम से मांसपेशियों और फेफड़ों का मिलान होता है और कार्बन डाई ऑक्साइड गैस ठीक से शरीर से निकल जाती है. किसी भी मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए यह बहुत जरूरी है कि उसकी नाड़ियों में बहने वाले खून को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती रहे. योगा टीचर रोहन ने बताया कि योगशास्त्र पद्धति के अनुसार प्राणायाम करने से खून को जितनी अधिक ऑक्सीजन मिलती है, उतनी अन्य किसी भी व्यायाम से नहीं मिलती. इसका कारण यह नहीं कि प्राणायाम करते समय व्यक्ति बहुत-सी ऑक्सीजन लेता है बल्कि यह है कि उसके श्वास क्रिया में सहायता करने वाले अंग समूह की अच्छी कसरत हो जाती है.

प्राणायाम स्वस्थ दिल और दिमाग के लिए जरूरी
ब्लड सर्कुलेशन से संबंध रखने वाला प्रमुख अंग हृदय है. प्राणायाम के जरिए उसके अधिक स्वस्थ हो जाने से सारे रक्तवाहक अंग अच्छी तरह काम करने लगते हैं. सांस लेते समय मस्तिष्क में से दूषित रक्त प्रवाहित होता है और शुद्ध रक्त उसमें संचारित होता है. अगर सांस गहरी हो तो दूषित रक्त एक साथ बह निकलता है. हृदय से जो शुद्ध खून वहां आता है, वह और भी परिशुद्ध होता है. माना जाता है सांस जितनी गहरी से गहरी ली जाय इसका परिणाम यह होता है कि मस्तिष्क से सारा दूषित खून बह जाता है और हृदय का शुद्ध रक्त उसे अधिक मात्रा में मिलता है.

रक्त संचार बढ़ता है
प्राणायाम से शरीर के विभिन्न हिस्सों और अवयवों पर दबाव पड़ता है. दबाव से उस क्षेत्र का रक्त संचार बढ़ जाता है. खून के दौरे सुव्यवस्थित हो जाने से उन अंगों का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है. प्राणायाम से किसी तरह का नुकसान नहीं होता. ये सिर्फ फायदे का है. प्राणायाम फेफड़ों को शक्ति प्रदान करता है.

Tags: Benefits of yoga, Health benefit, Jaipur latest news today, Local18

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights