लंच के लिए एल्युमिनियम फॉयल अच्‍छा है या बटर पेपर? किसमें खाना रखना सेहत के लिए बेहतर, इस्‍तेमाल से पहले जान लें

Butter paper vs aluminum foil: सुबह-सुबह बच्‍चों को स्‍कूल जाना हो या बड़ों को दफ्तर, लंच पैक करना जरूरी होता है. इसके लिए हम अक्सर एल्युमिनियम फॉयल (aluminum foil) का इस्‍तेमाल करते हैं. इसमें रोटियां रखने पर मुलायम और गर्म रहती हैं. कई लोग रोटियां या पराठे आदि को बटर पेपर में भी रैप कर लंच में ले जाते हैं. दोनों की अलग-अलग खूबियां होती हैं. एल्युमिनियम फॉयल में खाना कुछ देर गर्म रहता है, जबकि बटर पेपर में खाना चिपकता नहीं. क्‍या आप जानते हैं कि इन दोनों का हमारी सेहत पर क्‍या असर पड़ता है? जानते हैं यहां.

एल्युमिनियम फॉयल सेहत के लिए नुकसानदायक?
हाल ही में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इलेक्ट्रोकेमिकल साइंस में यह बताया गया है कि जिस एल्युमिनियम फॉयल में हम बड़े मजे में लंच पैक कर लेते हैं, यह हमारी सेहत (Health) के लिए बहुत नुकसानदायक होता है.

शोधों के मुताबिक, जब आप इसमें विटामिन सी से भरपूर, साइट्रिक फूड या गर्म खाना रखते हैं तो फूड एल्युमिनियम के साथ रिएक्ट करने लगता है और ऑक्सीडाइज होने लगता है.इस तरह हमारे भोजन में एल्युमिनियम के कण मिलने लगते हैं जो कई खतरनाक बीमारियों की वजह बनने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें :हीट को करना है बीट? इन 5 फैब्रिक के कपड़ों से भर लें वार्डरोब, घर से लेकर ऑफिस तक गर्मी नहीं करेगी परेशान

बटर पेपर बेहतर विकल्प
सैंडविच, मिठाइयां या कई अन्‍य खाने की चीजों के पैकेजिंग के लिए बटर पेपर का इस्‍तेमाल काफी किया जाता है जो दरअसल एक नॉन स्टिक लेयर वाला सेल्‍युलोज से बना एक पेपर होता है. खाने को लंबे समय तक रखता है और अतिरिक्त तेल को सोख लेता है. आप इसमें हर तरह का खाना रखें तो भी ये सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है. यही नहीं, बटर पेपर एल्युमिनियम फॉयल से कहीं अधिक हीट सह सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप लंच पैक करने के लिए बटर पेपर का इस्‍तेमाल करें.

इसे भी पढ़ें :समर वेकेशन में बच्चों को लू से कैसे बचाएं? डॉक्टर ने दिए 7 सुझाव, छुट्टियों में सेहत से जुड़ी परेशानियां रहेंगी दूर

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *