ये फल खाने में कड़वा लेकिन फायदे बहुत, हो जाती हैं कई बीमारियां दूर, जयपुर के आयुर्वेदाचार्य बता रहे हैं इसका उपयोग

जयपुर ग्रामीण. अखरोट के फल की तरह सुरक्षा कवच के बीचों-बीच गुठली के रूप में मौजूद कड़वा बादाम एक प्राकृतिक औषधि है. इस औषधि की बड़े स्तर पर मांग भी रहती है. कड़वे बादाम में डायबिटीज ठीक करने के गुण मौजूद हैं. साथ ही यह शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने और ब्लड शुगर नियंत्रित करने में सहायक है. कड़वा बादाम के पेड़ राजस्थान के कई हिस्सों में आसानी से मिल जाते हैं.

कड़वे बादाम के फायदे
कड़वे बादाम की गिरी मीठे बादाम के समान ही नजर आती है. ईश्वरचंद मंडूसिया (आयुर्वेद सलाहकार) ने बताया कड़वे बादाम को शुगर बादाम और स्काई फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है. यह हमारे शरीर में शुगर लेवल को मेंटेन करता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उनके लिए भी कड़वे बदाम काफी फायदेमंद होते हैं. इसका प्रयोग त्वचा रोग,खुजली, ऐंठन, दर्द, खांसी आदि में भी किया जाता है.

कैसे खाएं कड़वा बादाम
कड़वा बादाम एक अलग प्रकार के बादाम के पेड़ से प्राप्त होता है. इसका खोल अखरोट के खोल की तरह कड़ा होता है. इसे तोड़कर अंदर से कड़वा बादाम निकलता है. सामान्य एक दिन में 5 से 6 बादाम डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं. इसे रात में पानी में भिगोकर और सुबह इसका छिलका उतार कर खाने से यह ज्यादा फायदेमंद रहता है.

कड़वा बादाम से हेयर केयर
कड़वा बादाम बालों के लिए फायदेमंद होता है. यह बालों को मॉइश्चराइजर और कंडीशनर करने में सहायक होता है. इसके उपयोग से बाल नरम और चिकने होते हैं. कड़वा बादाम का तेल भी उपयोगी होता है. ये हेयल फॉल रोकता है.

जरूरी हैं ये सावधानियां
कड़वा बादाम मीठे बादाम की एक किस्म है. कड़वे बदाम का उपयोग औषधियां और तेल के लिए किया जाता है. लेकिन ये अधिक खाने से इसके परिणाम घातक भी हो सकते हैं. आयुर्वेदिक डॉक्टर किशन बताते हैं कड़वे बादाम के ज्यादा सेवन से तंत्रिका तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. अगर छोटा बच्चा 10 से ज्यादा कड़वे बादाम खा लेता है तो इसके परिणाम बहुत नुकसानदायक हो सकते हैं. वयस्क अगर 70 -80 से ज्यादा कड़वे बदाम एक साथ खा ले तो उसकी जान भी जा सकती है.

((Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.))

Tags: Health benefit, Healthy food, Jaipur news, Local18, Medicinal Farming

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *