यह विषैला पौधा है शरीर के कई मर्ज की दवा, सावधानी से इस्तेमाल करने पर कई बीमारियों का कर देगा नाश

मनीष पुरी/भरतपुर: समय के साथ आयुर्वेद की तरफ लोग बढ़ रहे हैं और अब चिकित्सा की इस विधा के अच्छे और प्रोफेशनल डॉक्टर भी उपलब्ध हैं. दूसरी तरफ एलौपैथिक या अंग्रेजी दवाओं के पड़ने वाले दुष्प्रभावों को लेकर भी लोगों में जाकरूकता आई है और इससे भी आयुर्वेद की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा है. आज हम एक ऐसी ही आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बता रहे है जो शरीर के रोगों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. यह औषधि विषैली होती है लेकिन, शरीर के रोगों को नष्ट करने में इसका अहम योगदान भी है. हम बात कर रहे हैं आक के पौधे की. ग्रामीण इलाकों में यह पौधा आसानी से मिल जाता है.

डॉक्टरों की सलाह पर करें उपयोग
आयुर्वेदिक डॉक्टर चंद्र प्रकाश दीक्षित ने लोकल 18 को बताया कि इस पौधे का फल, फूल, तन, जड़ और दूध सभी उपयोग में लिए जाते हैं. उन्होंने बताया कि यह पौधा एक विषैला होता है और इससे शरीर को नुकसान भी होते हैं. डॉक्टर चंद्र प्रकाश के मुताबिक, यह शरीर के काफ़ी रोगों के लिए रामबाण इलाज का काम करता है. आक के पौधे का उपयोग हमें डॉक्टरों की देख-रेख और सलाह पर ही करना चाहिए.

इन रोगों के लिए है कारगर
आयुर्वेद डॉक्टर चंद्र प्रकाश दीक्षित बताते हैं कि इस पौधे का दूध भी शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह पौधा देखने में जितना सुंदर होता है उतना ही विषैला होता है. डॉक्टर दीक्षित बताते हैं कि यह पौधा कान का दर्द, त्वचा रोग संबंधित बीमारियों, बवासीर और पेट की समस्या से जुड़ी बीमारियों को ठीक करता है. उनके मुताबिक, इस पौधे का दूध फोड़ा फुंसी और जहर को दूर करता है. इस पौधे
के पत्तों का लेप सिर पर लगाने से सिर की बीमारी दूर हो जाती है. हालांकि विषैला होने के चलते इसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए.

आक के पौधे के नुकसान
इस पौधे के फायदे के अलावा कई नुकसान भी हैं. अगर यह नुकसान कर गया तो चक्कर आना, उल्टी या जी मिचलाना, बीपी बढ़ना, सीने में जलन, सांस लेने में दिक्कत होने जैसी बीमारियां हो सकती हैं. यही वजह है कि इसका इस्तेमाल डॉक्टरों की सलाह और उनकी देखरेख में करें. गर्भवती महिलाओं और अन्य रोगों से ग्रस्त व्यक्तियों को आक के पौधे से विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

इस खबर में दी गई दवा औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Tags: Local18, Medical18

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *