यह लकड़ी कम माउथ फ्रेशनर ज्यादा…एक बार करें इस्तेमाल पूरे दिन नहीं आएगी बदबू, दांत भी हो जाएंगे चट्टान जैसे-This wood is the mouth freshener…use it once, there will be no bad smell for the whole day, your teeth will strong

जमुई. आज के दौर में जंक फूड व अलग-अलग तरीके का भोजन करने के बाद अक्सर लोग मुंह से बदबू आने की समस्या से परेशान हो जाते हैं और इस बदबू को हटाने के लिए लोग तरह-तरह के माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन माउथ फ्रेशनर भी कुछ समय के लिए ही काम करता है और थोड़ी देर के बाद दोबारा मुंह से बदबू आने लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके आसपास ही एक ऐसा माउथ फ्रेशनर उपलब्ध है, जिसके इस्तेमाल से न सिर्फ मुंह की दुर्गंध को खत्म किया जा सकता है बल्कि दांतों को मजबूत बनाया जा सकता है. दांतों के पीलेपन को भी खत्म किया जा सकता है. मसूड़े को मजबूत बनाया जा सकता है इतना ही नहीं इसके एक बार इस्तेमाल से पूरा दिन आपकी सांसों में ताजगी बनी रहेगी.

काफी काम का होता है यह लकड़ी, इस्तेमाल करना उपयोगी
हम बात कर रहे हैं नीम के दातुन की, इसके इस्तेमाल से मुंह से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खैरा में पदस्थापित आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. रास बिहारी तिवारी ने लोकल 18 को बताया कि नीम की दातुन नेचुरल माउथ फ्रेशनर का काम करता है. इससे ब्रश करने के बाद आपका मुंह पूरे दिन फ्रेश बना रहेगा.

इसमें ऐसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं जो मुंह के कीटाणुओं को मार देते हैं तथा बैक्टीरिया को जड़ से समाप्त कर देते हैं. बैक्टीरिया के कारण ही मुंह से बदबू निकलती है, जिसे पूरी तरह से नीम के दातुन से खत्म किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यदि हर रोज नीम के दातुन का इस्तेमाल किया जाए तो इससे कई सारे फायदे होते हैं.

फायदे इतने हैं कि जानकार हो जाएंगे हैरान
आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. तिवारी ने बताया कि नीम के दातुन के इतने सारे फायदे हैं कि इसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. उन्होंने बताया कि नीम के दातुन से दांतों के पीलेपन को मिटाया जा सकता है और आपके दांत चमकने लगेंगे. इतना ही नहीं नींद में ऐसे कई सारे गुण पाए जाते हैं जो हमारे बाल, त्वचा और दांतों को फायदा पहुंचाते हैं. उन्होंने बताया कि नीम में फाइटोकेमिकल और एंटी माइक्रोबॉयल एजेंट गुण होते हैं जो इसे काफी लाभकारी बना देते हैं. तो अगर आप भी आज से इसके दातुन का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको माउथ फ्रेशनर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

Tags: Bihar News, Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights