यह छोटा सा बीज है पोषण से भरपूर, डायबिटीज…कैंसर और हार्ट के रोगों में फायदेमंद-This small seed is rich in many nutrients, including it in the diet can reduce the risk of chronic diseases.

गया : कई बीमारियों का इलाज हमारे किचन में ही मौजूद होता है. जो न सिर्फ खाने के स्वाद को दोगुना करता है बल्कि हमारे शरीर में होने वाली परेशानियों को भी दूर करता है. हम बात करते हैं एक ऐसे बीज के बारे में जो हर किसी के किचन में आसानी से पाया जाता है. इस बीज का नाम है तिल. तिल में कई आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इनका नियमित सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल मिठाई के रुप में भी किया जा सकता है. तिल के लड्डू और तिलकुट भी बनता है जो काफी स्वादिष्ट होता है.

बिहार के गया का तिलकुट पूरे देश भर में प्रसिद्ध है. यह एक ऐसी मिठाई है जिसे तिल और चीनी से बनाया जाता है. वैसे तो तिल का उत्पादन अन्य राज्यों में खूब होता है लेकिन पिछले साल से बिहार के कई जिलों में तिल की खेती शुरू की गई और अब बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन हो रहा है. गया जिले में भी 600 एकड़ में तिल की खेती हो रही है और अब गया के तिल से ही तिलकुट का निर्माण किया जा रहा है. पोषक तत्वों से भरपूर तिल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आमतौर पर तिल दो प्रकार के होते हैं, एक काले तिल और दूसरा सफेद तिल. दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. खाने में तिल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है.

गया के मायापुर गांव में स्थित मोटा अनाज के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और इक्रीसेट के वैज्ञानिक डाॅ. राहुल प्रियदर्शी बताते हैं कि तिल में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं. डाइट में तिल का इस्तेमाल करने से पाचन बेहतर होता है साथ ही बालों और स्किन को भी फायदा होता है. तिल एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. डाइट में तिल शामिल करने से पुरानी से पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. इन बीजों में मौजूद गुण डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोगों को भी कम करने में मदद करते हैं.

तिल का इस्तेमाल खाने में कई तरीकों से किया जाता है जो बॉडी के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. ये लिवर को भी स्वस्थ रखते हैं इसलिए आप अपनी डेली डाइट में तिल का उपयोग सीमित मात्रा में करें. पोषक तत्वों से भरपूर तिल इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं. इनमें कैल्शियम, कॉपर मैंगनीज, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. जिससे आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं.

Tags: Bihar News, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights