मेडिटेरेनियन डाइट का सेवन बुढ़ापे पर लगा देता है रोक, उम्र भी हो जाती है लंबी, ये है नुस्खा

Mediterranean Diet Increase Life: हालांकि पहले से यह माना जाता है कि मेडिटेरेनियन डाइट से लाइफ हेल्दी हो जाता है लेकिन अब एक नई स्टडी में दावा किया गया है कि मेडिटेरेनियन डाइट से उम्र भी लंबी हो जाती है. जामा नेटवर्क में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मेडिटेरेनियन डाइट का नियमित सेवन सभी कारणों से होने वाली मौत के असर को 23 प्रतिशत तक कम कर देता है. यह अध्ययन 25, 315 लोगों पर किया गया था. मेडिटेरेनियन डाइट एक तरह से दक्षिण भारत के भोजन की तरह ही है. मेडेटेरेनियन डाइट इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह भूमध्यसागर के बॉर्डर वाले देश फ्रांस, स्पेन, ग्रीस और इटली के लोगों का पुराने जमाने में यही आहार था.

हार्ट डिजीज और कैंसर का जोखिम कम
मेडिटेरेनियन डाइट में मुख्य रूप से ताजे फल, ताजी सब्जियां, मछली, फलीदार सब्जियां, नट्स और साबुत अनाज शामिल है. शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए 1993 से लेकर 1996 के बीच 25 हजार लोगों के हेल्थ डाटा का जुटाया और इसका विश्लेषण किया. इसमें 33 ब्लड बायोमार्कर को चिन्हित किया गया. इसमें उनका लाइफस्टाइल और वजन से संबंधित डाटा पर मुख्यरूप से विश्लेषण किया गया. अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने मेडिटेरेनियन डाइट का नियमित रूप से सेवन किया, उनमें सभी तरह से मौत का जोखिम 23 प्रतिशत तक कम हो गया. यहां तक कि इन लोगों में कैंसर और हार्ट से संबंधित बीमारियों का जोखिम भी कम हो गया.

मेडिटेरेनियन डाइट में क्या-क्या
मेडिटेरेनियन डाइट में मुख्य रूप से ताजे फल और ताजी सब्जियों का सेवन ज्यादा किया जाता है. इसके अलावा साबुत अनाज, फलीदार सब्जियां जैसे कि मसूर की दाल, बींस, मूंगफली आदि, नट्स और सीड्स, हार्ट के लिए हेल्दी फूड जैसे कि मछली, अखरोट, एवोकाडो आदि का सेवन किया जाता है. वहीं मेडिटेरेनियन डाइट में प्रोसेस्ड फूड, एडेड शुगर, रिफाइंड अनाज का कम से कम सेवन किया जाता है जबकि ठंडा देश होने के बावजूद अल्कोहल पर भी लगाम लगाया जाता है. इस डाइट के कारण हार्ट से संबंधित बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है और मोटापा भी कंट्रोल रहता है.

इसे भी पढ़ें-दवा को ठेंगा दिखा हर साल 50 लाख लोगों को मार देते हैं बैक्टीरिया, इस जालिम जीवाणु से क्या है बचने का तरीका, एक्सपर्ट से जानें

इसे भी पढ़ें-पीएम मोदी की साधाना : उद्येश्य प्राप्ति का अचूक फॉर्मूला है ध्यान, इसमें कितनी होती है ताकत, एक्सपर्ट ने खोले राज 

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights