महंगी तो है, लेकिन सेहत के लिए बेहद कमाल है यह सब्जी ! कोलेस्ट्रॉल का बजा देगी बैंड, फायदे बेमिसाल

Health Benefits of Tomato: बारिश का मौसम शुरू होते ही टमाटर महंगाई से लाल हो गया है. इसकी कीमत तेजी से बढ़कर 50 के पार हो गई है. आने वाले दिनों में भी टमाटर महंगा होने की संभावना है. टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसके बिना लोगों का खाना अधूरा रहता है. इसे अधिकतर व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर सब्जी से लेकर सलाद और चटनी के रूप में खूब खाया जाता है. क्या आप जानते हैं कि टमाटर में भी औषधीय गुण होते हैं? सुनकर हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह बात पूरी तरह सही है. टमाटर खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है.

क्लीवलैंड क्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, फोलेट समेत अनगिनत पोषक तत्व होते हैं. इसमें फैट की मात्रा न के बराबर होती है. टमाटर एंटीऑक्सिडेंट का बेहतरीन सोर्स माना जा सकता है. टमाटर कच्चा हो या पका, दोनों का सेवन करने से सेहत को जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं. माना जाता है कि नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से भी कोलेस्ट्रॉल समेत कई परेशानियों से निजात मिल सकती है. बरसात में टमाटर का सेवन करने से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है.

टमाटर को हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी माना जाता है. रिसर्चर्स की मानें तो टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है. लाइकोपीन एक ऐसा पदार्थ है, जो हार्ट डिजीज का रिस्क कम करने में बेहद असरदार हो सकता है. टमाटर शरीर की इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है, जिससे क्रोनिक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए टमाटर रामबाण साबित हो सकता है. एक स्टडी में पता चला था कि नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

कई रिसर्च में टमाटर को बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर माना गया है. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है. बरसात के मौसम में टमाटर का सेवन करने से इंफेक्शन का खतरा कम हो सकता है. टमाटर में मौजूद पोषक तत्व कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं. जानकारों की मानें तो टमाटर इनफर्टिलिटी से बचाने में भी कारगर हो सकता है. हालांकि जिन लोगों को किडनी स्टोन या गॉल ब्लैडर स्टोन है, उन्हें टमाटर को अवॉइड करना चाहिए. टमाटर के बीजों में ऑक्जलेट होते हैं, जिससे किडनी स्टोन के मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें- पुरुषों के इस अंग में मिली सबसे खतरनाक चीज, मर्दानगी कर सकती है बर्बाद ! आखिर यहां पहुंची कैसे?

यह भी पढ़ें- बरसात के दिन आए… गर्मी से मिलेगी राहत, लेकिन बीमारियां करेंगी डबल अटैक ! अभी से हो जाएं अलर्ट

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *