मर्दों के लिए बहुत कमाल का है प्याज, 99% लोग नहीं जानते हैं खाने का सही तरीका

Health Benefits Of Raw Onion: प्याज के बिना कोई भी सब्जी टेस्टलेस होती है. सब्जियों को पकाने के लिए जो भी हम मसाले तैयार करते हैं, जिसमें प्याज का यूज जरूर करते हैं. प्याज न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. प्याज आपको लू से भी बचा सकता है. डायटिशियन का कहना है कि कच्चा प्याज गर्मी से राहत दिलाता है. प्याज में प्राकृतिक रूप से ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं. इसमें पानी की मात्रा भरपूर होती है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसमें सोडियम और पोटेशियम भी होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, प्याज में पाए जाने वाले क्वेरसेटिन और सल्फर शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं. प्याज में फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और सल्फर यौगिक जैसे फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं. ये घटक प्याज के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-कैंसर गुणों को बढ़ाते हैं.

गैस और अपच जैसी समस्याओं से बचाता है
शरीर को सामान्य तापमान बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इससे हृदय, फेफड़े और किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. प्याज में मौजूद एलिल सल्फाइड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. प्याज पाचन एंजाइमों को सक्रिय करके गैस और अपच जैसी समस्याओं से बचाता है. प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स से भरपूर होता है. ये हमारी आंतों में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देते हैं और ये बैक्टीरिया छोटे फैटी एसिड का उत्पादन करते हैं जो पाचन के लिए आवश्यक होते हैं.

मर्दों के लिए कमाल का है प्याज
प्याज में पाया जाने वाला क्रोमियम ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपने आहार में प्याज को जरूर शामिल करें. प्याज खाने से आपका यूरीन प्रोडक्शन शरीर से खराब पदार्थों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है. प्याज को कामोत्तेजक भोजन भी माना जाता है. यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करता है. जिससे उनकी सेक्शुअल परफॉर्मेंस बेहतर हो सकती है.

प्याज खाने का सही तरीका
कच्चा प्याज विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट सहित पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं. आप कच्चे प्याज में नींबू का रस, पुदीने की पत्तियां, नमक और काली मिर्च मिला सकते हैं. दही से बना प्याज का रायता ठंडा और हाइड्रेटिंग होता है. इससे शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है. दही में बारीक कटा हुआ प्याज मिलाएं, चुटकी भर नमक, जीरा और कटा हरा धनिया डालें. ठण्डा करके परोसें. इसके अलावा आप मसालेदार लाल प्याज खा सकते हैं. इसके लिए आप 1 लाल प्याज काटें और इसमें रेड वाइन विनेगर और एक चुटकी नमक डालें. करीब 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें. जब ये अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो आप इसे सलाद में खा सकते हैं.

Tags: Food, Health benefit, Lifestyle, Onion crop

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *