भारत में हेयर ट्रांसप्लांट तुर्किए से भी सस्ता, फ्लाइट टिकट और होटल के खर्च में ही लग जाएंगे बाल !

Hair Transplant Cost in India: आज के दौर में कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं और कई लोग यंग एज तक आते-आते गंजे हो जाते हैं. गंजेपन की समस्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है. एक बार कोई गंजेपन का शिकार हो जाए, तो नेचुरल तरीके से बालों को उगाना पॉसिबल नहीं होता है. ऐसे में लोग गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट का सहारा ले रहे हैं. यह ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है और बड़ी संख्या में लोग हेयर ट्रांसप्लांट करवा रहे हैं. यूरोप और अमेरिका में हेयर ट्रांसप्लांट की कीमत ज्यादा होती है, इसलिए वहां के लोग सस्ते देशों में ट्रांसप्लांट करवाने का विकल्प चुन रहे हैं.

एक्सपर्ट्स की मानें तो वर्तमान समय में तुर्किए (Turkey) हेयर ट्रांसप्लांट का हब बन गया है. तुर्किए के शहर इस्तांबुल को हेयर ट्रांसप्लांट की कैपिटल तक कहा जा रहा है. यूरोपीय देशों समेत कई कंट्री के लाखों लोग हर साल हेयर ट्रांसप्लांट के लिए तुर्किए का रुख कर रहे हैं. जानकारों की मानें तो हेयर ट्रांसप्लांट को लेकर तुर्किए की लोकप्रियता अब ब्रिटेन समेत कई देशों के डॉक्टर्स के लिए बड़ी मुसीबत बन रही है. रिपोर्ट्स की मानें तो यूएस और यूके की तुलना में तुर्किए में इस प्रोसीजर कीमत एक चौथाई से भी कम है. हालांकि इस मामले में भारत भी किसी से कम नहीं है.

क्या होता है हेयर ट्रांसप्लांट?

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्लास्टिक एंड कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. रमन शर्मा ने News18 को बताया कि हेयर ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल प्रोसेस होता है, जिसमें गंजेपन से जूझ रहे शख्स की खोपड़ी या शरीर के अन्य हिस्सों से हेयर फॉलिकल्स निकालकर गंजेपन वाली जगह पर ट्रांसप्लांट किया जाता है. यह एक सुरक्षित तरीका होता है, जिसके जरिए गंजेपन से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. आजकल हेयर ट्रांसप्लांट का क्रेज बढ़ गया है और लोग इस प्रोसीजर का लाभ उठा रहे हैं. भारत में तमाम हॉस्पिटल्स में हेयर ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध है, जिसका लाभ उठाया जा सकता है.

हेयर ट्रांसप्लांट में भारत भी किसी से कम नहीं

डॉक्टर रमन शर्मा ने बताया कि तुर्किए हेयर ट्रांसप्लांट का हब बन गया है, लेकिन भारत में इस ट्रांसप्लांट की कीमत तुर्किए से भी सस्ती है. यूरोप और अमेरिका जैसे देशों के लिए तुर्किए सस्ता हो सकता है, लेकिन भारतीय अपने देश में ही हेयर ट्रांसप्लांट करवा सकते हैं. देश में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के जरिए इस प्रोसीजर को किया जाता है और इसमें सबसे ज्यादा जरूरी डॉक्टर होता है. हाइली क्वालिफाइड और एक्सपीरिएंस वाले डॉक्टर से सर्जरी कराना ज्यादा सेफ होता है और इससे बेहतर रिजल्ट मिल सकता है. विदेश में रहने वाले सैकड़ों भारतीय हेयर ट्रांसप्लांट कराने इंडिया आते हैं.

इस प्रोसीजर के लिए तुर्किए का क्रेज क्यों?

एक्सपर्ट का कहना है कि तुर्किए की लोकेशन यूरोप और अमेरिका से लिहाज से अच्छी है. लोग यूरोपीय देशों से आसानी से तुर्किए पहुंचकर सस्ते में हेयर ट्रांसप्लांट का लाभ उठा रहे हैं. अमेरिकी लोगों के लिए भी तुर्किए पहुंचना आसान है. हालांकि भारतीय लोगों को तुर्की जाने की जरूरत नहीं है. वे अपने ही देश में कम खर्च में बेहतर हेयर ट्रांसप्लांट करवा सकते हैं. आमतौर पर भारत में हेयर ट्रांसप्लांट की कीमत 1 लाख से लेकर 3-4 लाख रुपये हो सकती है, जबकि तुर्किए में इसकी कीमत करीब 1.25 लाख से शुरू होती है. ऐसे में भारतीयों के लिए तुर्की जाना फायदेमंद साबित नहीं हो सकता है.

विदेश से हेयर ट्रांसप्लांट करने में खतरा ज्यादा !

डॉ. रमन ने बताया कि हेयर ट्रांसप्लांट के बाद अगर शख्स को किसी तरह की परेशानी आती है, तो बार-बार विदेश जाना आसान काम नहीं है. इसके लिए उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. यूके में तमाम ऐसे मरीज सामने आ रहे हैं, जिन्होंने तुर्किए में हेयर ट्रांसप्लांट करवाया था, लेकिन बाद में कॉम्प्लिकेशंस का सामना करना पड़ा. ऐसे में यूके के डॉक्टर्स को ऐसे मामलों में सही ट्रीटमेंट देना पड़ता है. आसान भाषा में कहें तो हेयरी ट्रांसप्लांट बेहद सेफ प्रोसीजर है, लेकिन अगर इसके बाद दिक्कत आती है, तो बार डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है. ऐसे मामलों में तुर्किए जाना आसान नहीं है.

यह भी पढ़ें- भयंकर गर्मी में नेचुरल कूलेंट है यह टेस्टी ड्रिंक, सुबह-सुबह पिएंगे तो सेहत को मिलेंगे कमाल के फायदे

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए वरदान से कम नहीं ये छोटे-छोटे पत्ते, रोज 5 पत्ते खा लिए, तो कई बीमारियों की होगी छुट्टी

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *