बेहद पावरफुल है यह फूल, ब्रेन टॉनिक के साथ-साथ कई बीमारियों के जोखिम को कर सकता है कम, हार्ट के लिए भी दमदार

Shankhpushpi Benefits: शंखपुष्पी का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में ब्रेन टॉनिक आ जाता है. निःसंदेह शंखपुष्पी ब्रेन के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन इसके अन्य भी कई तरह के फायदे हैं. विज्ञान के हिसाब से भी मानें तो शंखपुष्पी ऑवरहेल्थ के लिए बेहतरीन चीज है. शंखपुष्पी को मॉर्निंग ग्लोरी कहा जाता है. आयुर्वेद में शंखपुष्पी से कई तरह की बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है. शंखपुष्पी हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा यह मूड को सही रख सकता है. वहीं अल्सर, मिर्गी, उल्टी, बुखार, डायबिटीज, अनिद्रा, एनोरेक्सिया, सन स्ट्रोक, ब्लीडिंग, डाइजेशन, इंफेक्शन आदि में भी शंखपुष्पी बहुत फायदेमंद है.

शंखपुष्पी के अद्भुत फायदे

  1. हार्ट के लिए फायदेमंद-एनसीबीआई जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक शंखपुष्पी में एथेनोलिक एसिड हार्ट को बहुत फायदा पहुंचाता है. यह शरीर में फैटी एसिड को कम करता है जिसके कारण ब्लड वैसल्स को रिलेक्स फील होता है और खून की नलियों में बैड कोलेस्ट्रॉल के जमा होने का जोखिम कम हो जाता है. अध्ययन के मुताबिक शंखपुष्पी से प्राप्त कंपाउड हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट ब्लॉक, आर्टरीज में ब्लड क्लॉट के जोखिम को कम कर सकता है.
  2. दिमाग का टॉनिक- अधिकांश लोग शंखपुष्पी को ब्रेन टॉनिक मानते हैं. यह बात विज्ञान के हिसाब से भी सच है. रिसर्च के मुताबिक शंखपुष्पी में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवेनोएड्स कंपाउड होते हैं जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम को सक्रिय करते हैं. सेंट्रल नर्वस सिस्टम से याददाश्त का मैकेनिज्म कंट्रोल होता है. यही कारण है शंखपुष्पी का इस्तेमाल दिमागी क्षमता बढ़ाने में किया जाता है. शंखपुष्पी का सेवन करने से मानसिक थकान को भी दूर हो सकता है.
  3. बेचैनी और अवसाद कम- चिंता, बेचैनी, अवसाद जैसी समस्याओं को शंखपुष्पी कम कर सकता है. स्टडी के मुताबिक शंखपुष्पी में एंटी-स्ट्रेस, एंटी-डिप्रेसिव, एंटी-एंग्जाइटी गुण होता है. यानी तनाव के कारण होने वाली परेशानियों को शंखपुष्पी कम कर सकती है. शंखपुष्पी में दिमाग में केमिकल न्यूरोट्रांसमीटर को संतुलित करता है जिससे शरीर में डोपामाइन हार्मोन बढ़ता है और इससे सेरोटोनिन और कॉर्टिसोल हार्मोन कम हो जाता है. इन सबसे मूड बेहतर रहता है.
  4. स्किन पर लाता है ग्लो-शंखपुष्पी की मदद से सौंदर्य को बढ़ाया जा सकता है. शंखपुष्पी में जो एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं वे स्किन से फ्री रेडिकल्स को निकाल देते हैं. फ्री रेडिकल्स स्किन में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस लाता है जिसके कारण स्किन समय से पहले बूढ़ी हो जाती है. इस तरह शंखपुष्पी का सेवन चेहरे की सुंदरता को बढ़ा सकता है.
  5. महिलाओं के लिए फायदेमंद-शंखपुष्पी सिर्फ बच्चों में याददाश्त बढ़ाने भर के लिए नहीं है बल्कि यह महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है. शंखपुष्पी का सेवन पीरियड्स संबंधी दिक्कतों को कम करता है. माना जाता है कि अश्वगंधा और शंखपुष्पी का सेवन महिलाओं में गर्भाशय को मजबूत करता है जिससे डिलीवरी आसान हो जाती है. इसे प्रेग्नेंसी टॉनिक भी माना जाता है. हालांकि शंखपुष्पी का किसी भी तरह के सेवन करने से पहले डॉक्टरों की राय जरूरी है.

इसे भी पढ़ेंमोटापे के मीटर पर ब्रेक लगाने वाली दवा किडनी के लिए भी बन गई मुफीद, गुर्दे को हर बुरी बला से बचाएगी, रिसर्च में मिले सबूत

इसे भी पढ़ेंचीनी वैज्ञानिकों ने किया कमाल, डायबिटीज मरीज का सच में कर दिया शर्तिया इलाज, अब दवा की जरूरत नहीं

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights