बारिश में नहीं मिल पा रहा विटामिन D, अपनाएं ये 3 आसान तरीके, नहीं होगी इस पोषक तत्व की कमी

Tips To Get Vitamin D in Monsoon: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व है, जो कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है. हमारी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए जितना जरूरी कैल्शियम होता है, उतना ही जरूरी विटामिन डी होता है. सिर्फ बोन हेल्थ के लिए ही नहीं, बल्कि मसल्स और ब्रेन के लिए भी इस विटामिन को महत्वपूर्ण माना जाता है. विटामिन डी इम्यून सिस्टम के लिए भी आवश्यक है. आमतौर पर लोगों को सूरज की किरणों से विटामिन डी मिलता है, लेकिन बारिश के मौसम में सही तरीके से धूप नहीं निकलती है. ऐसे में लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है. अब सवाल है कि बारिश के मौसम में विटामिन डी की कमी कैसे दूर की जा सकती है.

नई दिल्ली के न्यूट्रिफाई बाई पूनम डाइट एंड वेलनेस क्लीनक की सीनियर डाइटिशियन पूनम दुनेजा ने News18 को बताया कि इस मौसम में विटामिन डी की कमी अच्छी डाइट से पूरी की जा सकती है. आपकी डाइट विटामिन डी प्राप्त करने में मदद कर सकती है. विटामिन डी प्राप्त करने के लिए लोग डाइट में ट्राउट, सैल्मन, टूना और मैकेरल जैसी फैटी फिश शामिल कर सकते हैं. मछली के तेल का सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है. अंडा, मशरूम और पनीर में भी विटामिन डी की कुछ मात्रा होती है. ऐसे में जो लोग ये चीजें खा सकते हैं, वे इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डाइटिशियन की मानें तो जो लोग नॉन वेज और अंडा नहीं खाते हैं, वे विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए गाय का दूध, प्लांट बेस्ड मिल्क, संतरे का जूस और दही का सेवन कर सकते हैं. इन फूड्स को फोर्टिफाइ करके विटामिन डी से भरपूर बनाया जाता है. अलग-अलग ब्रांड के फूड्स में विटामिन डी की मात्रा अलग होती है. अगर आप तमाम कोशिशों के बाद भी विटामिन डी की कमी पूरी नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसी कंडीशन में डॉक्टर की सलाह लेकर विटामिन डी सप्लीमेंट्स ले सकते हैं. विटामिन डी फैट में घुलनशील है. इस वजह से इनके सप्लीमेंट को भोजन या नाश्ते के साथ लेना चाहिए.

एक्सपर्ट की मानें तो विटामिन डी सप्लीमेंट अपनी मर्जी से नहीं लेने चाहिए और इनका सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह लेकर करना चाहिए. विटामिन डी सप्लीमेंट्स का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. आपके खून में विटामिन डी का बहुत ज्यादा स्तर मतली, उल्टी, मांसपेशियों में कमजोरी, कंफ्यूजन, दर्द, भूख न लगना, डिहाइड्रेशन, अत्यधिक पेशाब आना, बार-बार प्यास लगने और किडनी स्टोन की वजह बन सकता है. ऐसे में अपनी मर्जी से इन सप्लीमेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- क्या बारिश में अनकंट्रोल हो सकता है ब्लड शुगर? दिमाग झन्ना देगा मौसम और डायबिटीज का कनेक्शन

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Vitamin d

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights