बात करते वक्‍त आप भी हाथों का करते हैं इस्‍तेमाल? साइकोलॉजी में क्‍या है इसका मतलब? Hand Gestures से समझें मन की बात

हाइलाइट्स

आपके हाथों के हाव-भाव को देखकर आपके इंटेंशन को समझा जा सकता है.बंधे हाथ या आपकी बंद मुट्टी बतलाती है कि आप निगेटिव सोच की चपेट में हैं.

Hand Gestures Body Language: जब हम किसी से बात करते हैं तो हमारा बॉडी लैंग्वेज भी काफी कुछ सामने वाले को कह जाता है. दरअसल, हमारे उठने-बैठने का तरीका, चेहरे का एक्सप्रेशन और हाथों का हिलना-डुलना, ये सारी चीजें कम्युनिकेशन का बड़ा साधन होती हैं. साइकोलॉजिकल टुडे के मुताबिक, अधिकतर लोग कम्युनिकेशन के दौरान हाथों का प्रयोग करते हैं, लेकिन कुछ लोग हाथों का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करते, और ऐसे लोगों की मनोदशा को समझना बहुत मुश्किल होता है. कम्युनिकेशन के दौरान जब आप हाथों का प्रयोग करते हैं तो यह अलग-अलग मनोदशाओं को एक्सप्रेस करता है. तो आइए जानते हैं कि आप लोगों से बातचीत के दौरान उनके हाथों को देखकर किस तरह उनके मन की बात को समझ सकते हैं.

क्या है अलग-अलग Hand Gestures का साइकोलॉजिकल अर्थ

हाथों का इस्तेमाल न करना: साइकोलॉजिक टुडे के मुताबिक, अगर बात करने के दौरान हाथ का बिल्कुल इस्तेमाल न किया जाए तो इसका मतलब यह निकल सकता है कि बोलने वाले को अपने श्रोताओं के प्रति केयर जैसी फीलिंग नहीं है. उन्हें इस बात का फर्क नहीं पड़ता कि किसी को बात समझ आ भी रही है या नहीं.

हाथ को छिपाने का प्रयास: अगर आप बातचीत के दौरान हाथों को छिपाते हैं तो सामने वाला यह समझ सकता है कि आप भरोसे के लायक नहीं हैं.

45 डिग्री एंगल पर हथेली दिखाना: जब आप बातचीत के दौरान अपने हाथों को आगे ऐसे रखते हैं जिससे हथेली 45 डिग्री एंगल पर नजर आती है, तो यह इंप्रेशन डालता है कि आप भरोसेमंद हैं और आप खुलकर बातचीत करना पसंद करते हैं.

यह भी पढ़ें: सावधान! टैटू से बढ़ सकता है ब्लड कैंसर का खतरा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

हथेली नीचे रखकर हाथों को खुला रखना: अगर आपकी हथेली नीचे की तरफ है लेकिन आपके हाथ सामने से खुले हैं, तो यह बतलाता है कि आप सामने वाले के प्रति आश्वस्त हैं और आप उनके प्रति पूरी तरह निश्चिंत हैं.

मुट्ठी बनाकर हाथों को बांधकर रखना: अगर कोई अपनी मुट्ठी बंद कर बात कर रहा है या हाथों को बांधकर बात कर रहा है, तो यह बतलाता है कि वह गुस्से में है, फ्रस्ट्रेट है और ऑफेंसिव मूड में है. यह किसी बात को लेकर चिंता भी दिखा सकता है.

इसे भी पढ़ें :रोज का स्‍ट्रेस बना रहा बीमार? तनाव से उबरने के लिए रोज करें 5 योगासन, भागदौड़ भरी जिंदगी में झटपट मिलेगा सुकून

Tags: Health, Lifestyle, Mental Health Awareness

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *