बाजार में जामुन ने दी दस्तक, खरीदते समय ऐसे करें इसकी पहचान, सेहत के लिए है बेहद गुणकारी

हल्द्वानी. बारिश के बाद शहर में सीजन का पहला जामुन आ चुका है. बाजार में चारों तरफ जामुन ही जामुन छा गया है. लेकिन क्या आपको पता है कौन सा जामुन है अच्छा. तो आइए आज हम आपको बताएंगे कैसे अच्छे जामुन की पहचान करनी चाहिए. जामुन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जामुन को इंडियन ब्लैकबेरी भी कहते है. इसमें एस्ट्रीन्जेंट और एंटी-ड्यूरेटिक जैसे गुण शामिल होते हैं. किसानों के अनुसार जामुन तीन तरह के होते हैं. हल्का नीला, गहरे बैंगनी या काले रंग और फिर छोटे दाने वाला. जिसमें सबसे स्वादिष्ट गहरे बैंगनी या काले रंग वाला जामुन होता है. हल्के नीले रंग का जामुन खट्टा होता है.उसका सेवन करने से आपके दांत खट्टे हो जाएंगे. किसान राजेंद्र सिंह मेहरा ने बताया कि काले रंग का जामुन सबसे ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं, उसके अंदर एक बड़ा बीज होता है. तो जब भी आप जामुन खरीदने जाएं तो इसी रंग का जामुन खरीदें. यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है.

जामुन को कैसे करें अच्छे से साफ

जामुन खाने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ करना ज़रूरी है. सबसे पहले, जामुन को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धो लें. जामुन की जितनी मात्रा आप खाने वाले हैं, उसे एक छलनी में निकाल लें और बहते पानी के नीचे धोएं. अगर आपको लगता है कि जामुन पर मिट्टी या गंदगी लगी है, तो उसे ब्रश या स्पॉन्ज से हल्के से साफ़ करें. उसके बाद आप जामुन का सेवन कर सकते हैं.

भरपूर मात्रा में होता है आयरन

हल्द्वानी में आयुर्वेद के वरिष्ठ डॉक्टर विनय खुल्लर ने बताया कि जामुन का इतिहास अगर देखा जाये तो इसको कई सदियों से आयुर्वेदिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. जामुन में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके हीमोग्लोबिन काउंट को बेहतर बनाने में मदद करता है. रक्त में ग्लूकोज का स्तर अधिक होने पर जामुन का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक एल्कॉजिक एसिड स्टार्च के शर्करा में रूपांतरण को नियंत्रित करने में सहायक है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *