बरसात के दिन आए… गर्मी से मिलेगी राहत, लेकिन बीमारियां करेंगी डबल अटैक ! अभी से हो जाएं अलर्ट

Common Diseases in Monsoon: कई राज्यों में भयंकर गर्मी के बाद मानसून ने दस्तक दे दी है. बारिश की बूंदों ने महीनों से गर्मी झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत पहुंचाई है. आने वाले कुछ सप्ताह में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है. बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाता है और लोग इस दौरान खूब एंजॉय करते हुए नजर आते हैं. हालांकि बरसात के दिन सेहत के लिए भी कई परेशानियां लेकर आते हैं, जिनका खयाल रखना बेहद जरूरी होता है. इस मौसम में कई तरह के इंफेक्शन, फ्लू और मच्छरों से होने वाली बीमारियां फैलने लगती हैं. इनसे बचने के लिए अभी से सावधानी बरतनी होगी.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत ने News18 को बताया कि बारिश के मौसम में खाने-पीने और मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों का सबसे ज्यादा प्रकोप रहता है. बरसात की वजह से जगह-जगह पानी भर जाता है और इसकी वजह से मच्छर पैदा होने लगते हैं. इस मौसम में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, टायफाइड, डायरिया, इंफ्लुएंजा, अस्थमा समेत कई बीमारियों के मामले बढ़ सकते हैं. इन सभी बीमारियों से बचने के लिए लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, वरना सेहत के लिए गंभीर संकट पैदा हो सकता है.

डॉक्टर सोनिया रावत ने बताया कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए लोगों को मच्छरदानी इस्तेमाल करनी चाहिए और शरीर पर एंटी-मॉस्किटो क्रीम लगा सकते हैं. इसके अलावा घर में या इसके आसपास बारिश का पानी जमा न होने दें. इंफ्लुएंजा से बचने के लिए लोग फ्लू वैक्सीन लगवा सकते हैं. इससे काफी हद तक फ्लू से बचाव हो सकेगा. टायफाइड की बीमारी गंदा पानी पीने की वजह से होती है. ऐसे में बारिश में टायफाइड से बचने के लिए साफ पानी पिएं और हो सके तो पानी उबालकर ही पिएं. इससे काफी हद तक टाइफाइड से बचाव किया जा सकेगा.

बात खाने की करें, तो बारिश के मौसम में बाहर का खाना खाने से बचें. इस खाने की वजह से आपके पेट में इंफेक्शन, डायरिया और अन्य पेट की बीमारियां होने का खतरा बढ़ सकता है. दरअसल बारिश में कीचड़ की वजह से जंक फूड्स में कंटामिनेशन का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए घर का बना ताजा खाना खाएं और स्ट्रीट फूड पूरी तरह अवॉइड करने की कोशिश करें. इसके अलावा बरसात में मूड स्विंग की समस्या हो सकती है और अस्थमा की परेशानी ट्रिगर हो सकती है. इससे बचने के लिए समय पर दवा लें और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से सलाह लेते रहें.

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें बरसात में क्रोनिक डिजीज ट्रिगर होने का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज, हार्ट डिजीज, कैंसर, टीबी और अन्य गंभीर बीमारियों के मरीजों को बरसात में ज्यादा सावधान रहना चाहिए, क्योंकि ऐसे लोगों को किसी तरह का इंफेक्शन हो जाए, तो जानलेवा साबित हो सकता है. इसलिए सीवियर डिजीज से जूझ रहे मरीजों के लिए बारिश ज्यादा चैलेंजिंग होती है. बच्चों और बुजुर्गों का इस मौसम में ज्यादा खयाल रखना चाहिए ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ें- सुबह या शाम? किस वक्त नारियल पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें परफेक्ट टाइम

यह भी पढ़ें- OMG ! इन छोटे-छोटे पत्तों में छिपा है सेहत का राज, कई बीमारियों का करते हैं खात्मा, जानें गज़ब के फायदे

Tags: Health, Lifestyle, Monsoon news, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *