फ्रिज में रखी ये चीजें बन जाती है ‘जहरीली’, भूलकर भी न करें ऐसा काम, नहीं तो हेल्थ पर पड़ेगा बुरा असर

Food Storage Tips: अपनी बिजी लाइफस्टाइल के कारण हम अक्सर खाने-पीने की चीजों को लंबे समय तक फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से कुछ चीजें खराब या हानिकारक हो सकती हैं, जो हमारे हेल्थ के लिए बड़ा खतरा बन सकती हैं. ज्यादातर लोग हर चीज को फ्रिज में स्टोर करके एक हफ्ते या यहां तक ​​कि महीनों तक रखते हैं. लेकिन डायटीशियन के अनुसार इसे कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इसे फ्रिज में रखने और खाने से इसकी प्रकृति बदल जाती है और यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो जाता है. आइए जानते हैं लिस्ट में कौनसे फूड आइटम्स शामिल हैं…

टमाटरों को फ्रिज में न रखें
जर्मनी में गोटिंगेन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम के मुताबिक, लाइकोपीन एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट है जो टमाटर में पाया जाता है. यही उन्हें लाल रंग देता है. जब टमाटर को रेफ्रिजरेटर में रखा जाता है, तो फ्रीजर की ठंडक लाइकोपीन की संरचना को बदल देती है और यह ग्लाइकोअल्कलॉइड में परिवर्तित हो जाता है जिसे टोमेटाइन ग्लाइकोअल्कलॉइड कहा जाता है. यह टोमेटाइन ग्लाइकोअल्कलॉइड शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे आंतों में सूजन, मतली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण हो सकते हैं. यह लिवर और किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए टमाटर को ज्यादा देर तक फ्रिज में रखकर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके बजाय इसे सामान्य कमरे के तापमान पर ही स्टोर करना चाहिए. तभी इसे खाना फायदेमंद हो सकता है.

लहसुन बन जाता है जहर
डाइटिशियन डॉ आशा सिंह के मुताबिक, लहसुन को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इस्तेमाल करने से पहले ही लहसुन को काटें, उसे छिलकर रखने की गलती न करें. क्योंकि लहसुन को फ्रिज में रखने से इसमें फंगस लग सकती है. ऐसे में लहसुन खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं होगा. कई बार लोग सस्ता होने की वजह से छिला हुआ लहसुन खरीद लेते हैं. ऐसा न करें, इससे सेहत खराब हो सकती है. यह कैंसर का भी कारण बन सकता है.

प्याज को भूलकर भी फ्रिज में न रखें
प्याज को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में प्याज रखने से इसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाती है. इस वजह से फ्रिज में रखी प्याज में फंगस लगने का खतरा बढ़ जाता है. कई लोग आधा कटा हुआ प्याज भी फ्रिज में रखते हैं, जिससे हवा में मौजूद सभी बैक्टीरिया प्याज में प्रवेश कर जाते हैं.

अदरक भी जहर बन जाता है.
प्याज की तरह अदरक भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.
 इसे फ्रिज में रखने से इसमें फंगस जल्दी फैलता है और कैंसर का कारण बन सकता है. अदरक को हमेशा खुली हवा में रखें और जितनी जल्दी हो सके इसका उपयोग करें. 

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *