नौतपा के 9 दिनों में करें इन फूड्स से तौबा…बीमारियों से रहेंगे दूर! एक्सपर्ट ने किया सावधान

अभिषेक जायसवाल/वाराणसी : नौतपा की शुरुआत 25 मई से हो चुकी है. सूर्य से निकलने वाली तेज किरणें धरती को तपा रही हैं. यूपी के कई शहरों में नौतपा के तीसरे दिन यानि सोमवार को भीषण गर्मी का कहर देखने को मिला और 7 शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है. यूपी का झांसी शहर पूरे प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा, जहां अधिकतम तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.नौतपा की शुरुआत के साथ गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर देखने को मिल रहा है. वाराणसी में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. नौतपा के इन दिनों में सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इस दौरान अपने को स्वस्थ्य रखने के लिए आपको डाइट में बदलाव करना बेहद जरूरी है.

भीषण गर्मी वाले इन नौ दिनों में कई ऐसे फूड है जिन्हें खाने से लोगों को बचना चाहिए. इनमें कई जंक फूड भी शामिल है. आइये जानते हैं एक्सपर्ट से गर्मियों में लोगों को अपना खानपान कैसा रखना चाहिए और क्या खाने से बचना चाहिए.

तला-चिकना खाने को करें अवॉइड
वाराणसी की संतुष्टि हॉस्पिटल की डायरेक्टर डॉ. रितु गर्ग ने बताया कि गर्मी आते ही डाइट से तला भुना खाना हटा देना चाहिए. इस मौसम में ज्यादा तेल मसालेदार भोजन से पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है. इससे पेट में जलन, गैस और एसिडिटी बढ़ सकती है. इसलिए इन चीजों से दूरी बनाकर ही रखें. ज्यादा तेल वाली चीजें खाने से मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है.

इन चीजों से करें परहेज
डॉ. रितु गर्ग ने बताया कि इसके अलावा इस समय में प्रिजर्वेटिव फूड या पैक फूड जैसे चिप्स, कैंडी जैसी चींजों को खाने से भी लोगों को बचना चाहिए. इतना ही नहीं चाय, काफी, एल्कोहल जैसी चीजें भी अवॉइड करनी चाहिए.

मसालों से करें तौबा
डॉ. रितु गर्ग ने बताया कि भीषण गर्मी के इस समय में हाई कैलोरी, हाई कैल्शियम वाले चीजों को खानें से बचना चाहिए.इतना ही नहीं ज्यादा चटपटा या ज्यादा तेल मसाले वाले सब्जी या अन्य चीज खाने से भी परहेज करना चाहिए. गर्मी के दिनों में चाय और कॉफी की मात्रा भी कम कर देनी चाहिए. कुछ लोग दिन में कई चाय पीते हैं या फिर बार-बार कॉफी पीने की आदत होती है. ऐसे लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं. वहीं चाय और कॉफी ज्यादा पीने से एसिडिटी भी बढ़ती है.

Tags: Health News, Local18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *