दवाइयों का बाप है ये फल, पत्ते-पत्ते में छिपा बीमारियों का इलाज, BP रहेगा कंट्रोल, जानें इसके फायदे

गर्मियों के मौसम में ऐसे कई फल मिलते हैं जो शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ कई समस्याओं से बचाते हैं. इन्हीं फलों में शामिल है बेल. लोग इसका जूस पीना काफी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ बेल ही नहीं इसके पत्ते भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. तो चलिए जानते हैं यह सेहत के लिए कैसे गुणकारी है. हिंदू धर्म में बेलपत्र को बहुत ही पवित्र माना गया है. इसे भगवान शिव को चढ़ाया जाता है. माना जाता है कि इसे महादेव को अर्पित करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं, बेलपत्र सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. यह कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. गर्मी के मौसम में बेलपत्र की डिमांड इसलिए भी बढ जाती है क्योकि बेलपत्र के जूस को पीने से न केवल शरीर में ठंडक रहती है और आप भीषण गर्मी से होने वाली बीमारियों से भी बच सकते है.

फिटनेस एक्सपर्ट नौशाद अंसारी ने बताया कि बेलपत्र दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट बेलपत्र का सेवन करते हैं, तो इससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करते हैं. इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को भी कम करता है.

जानिए बेलपत्र खाने के फायदे
उन्होंने बताया कि डायबिटीज के रोगी करे सेवन बेलपत्र को खाने से डायबिटीज के रोगियों को काफी फायदा मिलता है. साथ ही कब्ज और एसिडिटी को दूर करने काम भी करता है. दिल के लिए फायदेमंद है और तो और इम्यूनिटी बढ़ाने में है कारगर करता है. बेलपत्र खून को भी साफ करने में कारगार साबित होता है.

बेलपत्र का जूस शरीर को रखता है ठंडा
विक्रेता राजेश शर्मा ने कहा कि गर्मियों में बेल का ज्यूस पीना काफी फायदेमंद होता है. यह ठंडी तासीर का होता है, इसलिए शरीर को ठंडा रखने में और तेज धूप के दुष्प्रभावों से बचने के लिए विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, थायमिन और राइबोफ्लेविन जैसे अनेक पोषक तत्वों से भरपूर बेल का जूस अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद साबित होता है. इसे पीने से गर्मियों में लू लगने से बचा जा सकता है.

Tags: Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *