टॉयलेट में जोर लगाने के बाद भी पेट नहीं हो रहा साफ, यह दर्दनाक बीमारी का संकेत, तुरंत शुरू करें ये 5 काम

Constipation Symptoms: अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि सुबह-सुबह उनका पेट साफ नहीं होता है और इसकी वजह से पूरा दिन परेशान रहते हैं. पेट साफ न होना कॉमन समस्या है, जो सभी उम्र के लोगों को परेशान कर रही है. डॉक्टर्स की मानें तो अगर कई दिनों तक लगातार लोगों का पेट साफ नहीं हो रहा है, तो इसे कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज माना जा सकता है. कब्ज को लोग बहुत छोटी बीमारी मानने लगते हैं, लेकिन ऐसा करना बेहद खतरनाक हो सकता है. कब्ज कई बार जानलेवा बीमारियों की वजह बन सकती है. ऐसे में इसे लेकर लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी डिपार्टमेंट के डायरेक्ट डॉ. अभय वर्मा ने News18 को बताया कि पेट साफ न होने की परेशानी को मेडिकल की भाषा में कब्ज कहा जाता है. कब्ज बहुत कॉमन समस्या है और यह दो तरह की होती है. कब्ज के कुछ मरीज प्रतिदिन मलत्याग नहीं कर पाते हैं और कई दिनों में एक बार शौच क्रिया होती है. जबकि दूसरी टाइप के कॉन्स्टिपेशन में लोगों को शौच के दौरान काफी जोर लगाना पड़ता है. लोगों को लगता है कि ऐसा होना नॉर्मल है, लेकिन अगर इन दोनों ही लक्षणों में से कोई एक नजर आए, तो यह कब्ज का संकेत है.

डॉक्टर ने बताया कि कब्ज की समस्या लोगों को फिजिकली ही नहीं, बल्कि मेंटली भी परेशान कर सकती है. पेट साफ न हो तो दिनभर दिमाग में इसी को लेकर उधेड़बुन चलती रहती है. लोग अपनी डेली एक्टिविटी में अनकंफर्टेबल महसूस करने लगते हैं. अगर किसी व्यक्ति को लगातार 3 महीने से ज्यादा कब्ज की समस्या रहे, तो इसे क्रोनिक कॉन्स्टिपेशन माना जाता है. लंबे समय तक कब्ज रहने से अल्सर और बवासीर का खतरा बढ़ जाता है. कई मामलों में कब्ज की वजह से फिशर भी बन जाता है. कई बार कब्ज बड़ी आंत का ट्यूमर, डायबिटीज और थायरॉयड का संकेत भी हो सकती है.

डॉक्टर अभय की मानें तो कब्ज आमतौर पर बुजुर्ग लोगों को होती है, लेकिन आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से सभी उम्र के लोग इसका शिकार हो रहे हैं. अत्यधिक स्ट्रेस की वजह से भी यंग एज में कब्ज की परेशानी पैदा हो रही है. कई बच्चों को भी कॉन्स्टिपेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर किसी को यह परेशानी हो, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इसके अलावा कब्ज से बचने के लिए रोजाना 3-4 लीटर पानी पिएं, खूब फल-सब्जियां खाएं. डाइट में भरपूर मात्रा में सलाद शामिल करें और प्रतिदिन 1 घंटा एक्सरसाइज करें. कब्ज के साथ मलद्वार से खून आए या शरीर में खून की कमी हो, तो तुरंत डॉक्टर से मिलकर इलाज कराएं.

यह भी पढ़ें- जवानी में ही शरीर पर अटैक कर रहीं ये 5 बीमारियां, वक्त रहते कर लें बचाव, वरना बड़ी मुसीबत में फंसेंगे

यह भी पढ़ें- दिखने में जितना छोटा, उतने ही बड़े फायदे, गर्मियों में यह फल नहीं खाया तो क्या खाया, जानें 5 गजब के लाभ

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *