जांच कराने आई बवासीर की…निकला बड़ी आत का कैंसर, देखकर डॉक्टर भी हैरान, हुआ फिर ये

रांची: झारखंड की राजधानी रांची के पुरुलिया रोड स्थित सदर अस्पताल अब बड़े-बड़े मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल को टक्कर दे रहा है. आए दिन कोई ना कोई बड़े सफल ऑपरेशन डॉक्टर द्वारा किए जा रहे हैं. अब डॉक्टर द्वारा एक और बड़े और जटिल ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया है. दरअसल, यहां के डॉक्टर ने पहली बार बड़ी आंत के कैंसर की सफल सर्जरी की है.

यह सर्जरी सदर अस्पताल के कंसल्टेंट अंकोसर्जन डॉक्टर प्रकाश भगत और लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉक्टर अजीत कुमार ने की. डॉक्टर प्रभात कुमार ने बताया कि यह काफी जटिल सर्जरी थी. रांची के चटकपुर की 35 वर्ष महिला कुछ दिन पहले हमारे पास आई थी और उन्होंने कहा कि उन्हें बवासीर की शिकायत है. उनके मल से खून आ रहा था और दर्द भी हो रहा था. पर वो कैंसर था.

जांच में पता चला कैंसर
डॉ.प्रभात कुमार ने बताया जब महिला की कोलोनोस्कोपी और बायोप्सी जांच की गई तो पता चला की उन्हें बड़ी आंत की कैंसर है. जिसके बाद इन्हें कैंसर विभाग रेफर कर दिया गया. उसके बाद सफल ऑपरेशन किया गया. जो की लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ.अजीत कुमार के अलावा एनेस्थेटिक डॉक्टर जयंत मुर्मू और ओटी अस्सिटेंट सरिता की मौजूदगी में हुई.

ऐसे हुई फ्री में सर्जरी
उन्होंने आगे बताया यह ऑपरेशन अगर आप निजी अस्पताल में जाए तो 5 लाख से अधिक का खर्च आएगा. लेकिन चुकी यह महिला का आयुष्मान भारत कार्ड बना हुआ था. इसलिए यहां पर बिल्कुल निशुल्क सर्जरी की गई. वहीं, इन्हें हर तीन चार महीने पर जांच के लिए आना पड़ेगा. फिलहाल वह बिल्कुल स्वस्थ है और इन्हें छुट्टी भी मिल जाएगी.

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *