चोट से नहीं रुक रहा खून? फटाफट करें ये 5 जरूरी काम, अस्पताल पहुंचने तक रुक जाएगी ब्लीडिंग, जानें इमरजेंसी तरीका

How to stop bleeding: खेल-कूद और मौज-मस्ती में कई बार चोट लग जाती है और अधिक चोट लग जाए तो खून भी निकल आता है. हालांकि, छोटी-मोटी चोट हो तो ब्लीडिंग खुद-ब-खुद रुक जाती है, लेकिन अगर काफी देर तक ब्लीडिंग होती रहे तो यह परेशानी खड़ा कर सकती है. ऐसे में लोगों को फर्स्ट एड की जानकारी होना जरूरी है. यहां हम बता रहे हैं कि अगर अधिक चोट लग जाए और तेजी से खून बह रहा हो तो डॉक्टर तक पहुंचने से पहले आप ब्लीडिंग को किस तरह रोक सकते हैं.

घर पर ब्लीडिंग रोकने के तरीके(How to stop bleeding at home)

दबाकर रखें
मेडिकल न्यूज टुडे
के मुताबिक, अगर चोट लगने से खून बह रहा है तो कोई भी साफ कपड़ा लें और चोट वाली जगह पर रखकर दोनों हाथों से दबाकर रखें. इस तरह कुछ ही देर में हीलिंग प्रोसेस शुरू हो जाएगा और खून बहना रुक जाएगा.

उठाकर रखें
अगर आपके हाथ में चोट लगी है तो उसे उठाकर सिर के ऊपर रखें. अगर पैर या निचले हिस्‍से में चोट है तो लेट जाएं और उस हिस्‍से को हार्ट से ऊपर उठाकर रखने का प्रयास करें. इस तरह खून का रफ्तार कम होगा और खून बहना रुकेगा.

यह भी पढ़ें- सप्ताह में कितने दिन जिम जाना फायदेमंद? रोज करेंगे एक्सरसाइज तो क्या होगा, एक्सपर्ट से जानें

बर्फ लगाएं
अगर घर पर हैं और चोट से खून आ रहा है तो तुरंत फ्रिज से बर्फ निकालें और पॉलिथीन या कपड़े में इसे लपेटकर चोट पर दबाकर रखें. इस तरह नसों में क्लॉट बनेगा और खून का बहाव रुकेगा.

टी बैग का इस्‍तेमाल
अगर आप इस्‍तेमाल किया हुआ टी बैग फ्रिज में रखें और ठंडा होने पर चोट पर रखें तो इसमें मौजूद टैनिन्‍स(Tannins) ब्‍लड में क्‍लॉट बनाने का काम करता है. यह एक तरह का एंटीसेप्टिक है जो बैक्टीरिया से बचाने का काम कर सकता है.

माउथ वॉश का प्रयोग
अगर आपके घर में माउथवॉश है तो आप इसकी मदद से भी ब्लीडिंग रोक सकते हैं. इसमें मौजूद अल्‍कोहल ब्‍लड को क्लॉट करने में मदद करता है. आप घाव वाली जगह को इससे धोएं.

इसे भी पढ़ें :गर्मी में बच्‍चों को अंडे देने चाहिए या नहीं? हेल्‍दी रहने के लिए ऐसे दें egg, डॉक्‍टर ने दी जानकारी

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *