गुर्दे पर पत्थर भी बरसाने लगी है ये बेदर्द गर्मी! युवाओं में तेजी से फैला रही किडनी स्टोन, 20 से 40 में ज्यादा खतरा

Heatwave Cause of Kidney Stone: क्या कभी आपने सुना है कि इस झुलसती गर्मी के कारण आपके गुर्दे में पत्थर भी बन सकता है. अगर नहीं सुना है, तो समझ लीजिए ज्यादा गर्मी से युवाओं में तेजी से किडनी स्टोन की समस्या हो रही है. डॉक्टरों का कहना है कि इस बेदर्द झुलसती गर्मी और इसमें पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों को नहीं लेने के कारण किडनी स्टोन के मामलों में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यह आंकड़े राजधानी दिल्ली के हैं लेकिन कमोबेश पूरे देश में भी इसी तरह के मामले सामने आते होंगे. गर्मी के कारण किडनी स्टोन की यह समस्या खासतौर पर 20 से 40 साल की उम्र के युवाओं में ज्यादा हो रही है. इसलिए आपको यह समझना चाहिए कि ऐसा क्यों हो रहा है और इससे कैसे निपटा जाए.

गर्मी में क्यों बनते हैं किडनी स्टोन
टीओआई की खबर में धर्मशिला नारायणा अस्पताल में यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ. मयंक गुप्ता बताते हैं कि गर्मी में किडनी में स्टोन बनने के कई कारण हैं. इसका पहला कारण डिहाइड्रेश है. शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इससे यूरिन बहुत कम निकलता है. जब पेशाब कम बनेगा तो किडनी में कैल्शियम, ऑक्सीलेट और यूरिक एसिड की सघनता बढ़ने लगेगी. ये तीनों चीजें स्टोन बनाने के कारक है. यानी यही तीनों चीज ठोस अवस्था में आकर किडनी स्टोन बन जाती है. ज्यादा तापमान इसे बनाने में और मदद करता है. इससे ये तीनों चीजें क्रिस्टीलाइज होने लगती है और किडनी में फैलने लगती है. जब ये तीनों मिलकर बड़ी होने लगती है तो यह किडनी स्टोन बन जाती है. किडनी स्टोन बड़ा होकर पेशाब के माध्यम से निकल नहीं पाता है और किडनी में फंस जाता है. एस्कॉर्ट्स फोर्टिस अस्पताल फरीदाबाद में यूरोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. अनूप गुलाटी ने बताया कि ज्यादा गर्मी के कारण पेशाब में लिथोजेनिक कंपाउड का सेचुरेशन होने लगता है जिससे किडनी स्टोन के बनने का खतरा बढ़ जाता है. उन्होंने बताया कि शहर में किडनी स्टोन के 30 से 40 प्रतिशत मामले बढ़े हैं और महिला-पुरुष दोनों में हो रहे हैं.

किडनी स्टोन बनने के क्या हैं कारण

मैक्स सुपरस्पेशिएलिटी अस्पताल, साकेत में यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. रोहित कौशल ने बताते हैं कि 20 से 40 साल की उम्र के लोगों को पढ़ाई या अपने काम के सिलसिले में ज्यादातर बाहर जाना पड़ता है. ये लोग ज्यादा व्यस्त होते हैं. अगर इन लोगों की डाइट में हरी पत्तीदार सब्जियां, कैफीन प्रोडक्ट, चॉकलेट, नट्स आदि ज्यादा होंगे तो इन फूड से ऑक्जीलेट बनने की आशंका ज्यादा होती है. वहीं जो लोग ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करते हैं उनमें भी किडनी स्टोन बनने का जोखिम ज्यादा होता है.

किडनी स्टोन के लक्षण
हालांकि शुरुआत में किडनी स्टोन के लक्षण सामने नहीं आते. लेकिन जब गंभीर होने लगता है तब बैक और साइड में तेज दर्द होने लगता है. दर्द पेट के निचले हिस्से से शुरू होकर इधर-उधर घूमता रहता है. वहीं पेशाब करने में जलन होने लगती है. इन सबके अलावा पेशाब का रंग भूरा और पिंक बी हो सकता है और पेशाब से बदबू भी आ सकती है. अगर ऐसी स्थिति आती है तो हर हाल में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-क्या आप एक्सरसाइज के दौरान पीते हैं कैफिनेटेड ड्रिक्स, ऐसा कतई न करें! हो सकता है हार्ट अटैक, एक्सपर्ट से समझें इसकी वजह

इसे भी पढ़ें-पोषक तत्वों का पावरहाउस है ये सब्जी, महंगी जरूर लेकिन बीपी, कोलेस्ट्रॉल और कैंसर के लिए है काल! इसमें है 8 हजार एंटीऑक्सीडेंट्स

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *