गले को तर करने वाले इस सस्ते ड्रिंक्स को न समझें मामूली, शरीर में उबलती गर्मी पर डाल सकता है पानी, अन्य भी कमाल

Shikanji Drink Benefits: गर्मी में सड़क किनारे मिट्टी के बर्तन में कई दुकानदारों को यह ड्रिक बेचते आपने देखा होगा. तपती गर्मी में जब लोग प्यास से तड़पते रहते हैं और कहीं भी यह ड्रिंक दिख जाता है तो बड़े चाव से इसे पीना शुरू कर देते हैं. इसे पीने के बाद गला ऐसा तर हो जाता है कि लगता है कि अमृत मिल गया. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह ड्रिक सिर्फ गला तर कर न सिर्फ शरीर को शीतलता प्रदान करता है बल्कि यह हमारे लिए बेहद फायदेमंद ड्रिक है. इस ड्रिंक को हर कोई जानता है. इससे पहले कि आप कंफ्यूज हो, हम बता देते हैं कि इसका नाम है शिकंजी. हर कोई इसे पीता है. शिकंजी में मिट्टी में रखे ठंडा पानी, नींबू का रस, पुदीना पत्ता, काला नमक, चीनी और कई तरह के मसला मिलाए जाते हैं.

शिकंजी पीने के फायदे

1. शरीर को रिफ्रेश करता-सबसे पहले तो शिकंजी पीने से तुरंत शरीर को शीतलता मिलती है. इसके बाद इसमें जो नींबू मिलाया जाता है यह विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स का स्रोत है. इसमें मौजूद पुदीना के पत्ते की तासीर बहुत ठंडी होती है. दूसरा इसमें चीनी और नमक मिला होने से यह इलेक्ट्रोलाइट्स का काम करता है. यानी यह शरीर में डिहाइड्रेशन को नहीं होने देता है और शरीर को रिफ्रेश करता है.

2. कई तरह के पोषक तत्व-शिकंजी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन बी भी मौजूद रहता है. इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी मौजूद होता है. ये सब इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं.

3. टॉक्सिन को बाहर करता-शिकंजी में मौजूद क्षमता शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा बढ़ जाती है जो नसों में ताकत देती है. यह किडनी और लिवर को शीतलता प्रदान करती है जो टॉक्सिन को कम करने में मदद करता है.

4. स्किन के लिए फायदेमंद-बहुत ज्यादा विटामिन सी के कारण शिकंजी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. विटामिन सी शरीर में इंफेक्शन से लड़ता है इसके साथ ही यह स्किन के नीचे कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ा देता है. इससे स्किन के टिशू का रिपेयर होता रहता है.

5. पाचन शक्ति को मजबूत बनाता-शिकंजी पेट को साफ करने में भी बहुत फायदेमंद है. शिकंजी में मौजूद तत्व डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है. शिकंजी इस तरह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. शिकंजी बॉडी के पीएच लेवल को बैलेंस रखता है.

इसे भी पढ़ें-सुबह-सुबह सिर में दर्द और हाथ-पैर में कमजोरी भयंकर बीमारी के संकेत, जद में हैं तो तुरंत करें उपचार, वरना होंगे परेशान
इसे भी पढ़ें-क्या आप भी रोटी में घी लगाकर करते हैं सेवन, एक्सपर्ट से जान लीजिए इसके फायदे और नुकसान, बाद में नहीं होगी परेशानी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights