गर्मी में इस डायट को फ्लो करें गर्भवती महिलाएं, मां व बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ, एक्सपर्ट से जानें

जमशेदपुर: बदलते मौसम के साथ इस साल जमशेदपुर का भी तापमान काफी गर्म रहा रोजाना पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रह रहा है. ऐसे जितने भी गर्भवती महिलाएं हैं, वह इस मौसम काफी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. ऐसे मौसम में वे क्या खाएं, जिससे मां और बच्चे दोनों स्वस्थ रहें.
लोकल 18 को देते हुए प्रसूतिशास्री ( gynecologist ) डॉक्टर अंजू बाजोरिया ने बताया की गर्भवती महिलाएं को हर एक चीज काफी सोच समझ कर खाना चाहिए. खास कर गर्मी के मौसम में क्योंकि इस मौसन आप जितना फ्रेश खाना खाएं, उतना ही अच्छा होगा और कोशिश करें बाहर का तला और मसालेदार खाना से दूर ही रहे.

इन बातों का खयाल रखें
1. हाइड्रेशन बनाए रखें: पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे. नारियल पानी, नींबू पानी, और ताजे फलों का रस भी अच्छे विकल्प हैं.

2. हल्का और पोषक खाना: ताजे फल, सब्जियां, और सलाद खाएं. तरबूज, खीरा, और संतरा जैसे फल खासकर गर्मी में बहुत फायदेमंद होते हैं.

3. छाछ और दही: छाछ और दही पेट को ठंडक देते हैं और पाचन में मदद करते हैं.

4. प्रोटीन का सेवन: हल्के और आसानी से पचने वाले प्रोटीन स्रोत जैसे दालें, पनीर, टोफू, और अंडे खाएं.

5. कम वसा वाला भोजन: तले-भुने और अधिक वसा वाले भोजन से बचें. इसकी जगह स्टीम्ड या ग्रिल्ड खाना चुनें.

6. कैफीन और चीनी का सेवन कम करें: कैफीन युक्त पेय और चीनी वाली चीज़ों से बचें. ये शरीर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं.

7. फाइबर युक्त आहार: फाइबर युक्त आहार जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, और फलियां खाएं. इससे कब्ज की समस्या से बचाव होता है.

8. छोटे और बार-बार भोजन: एक बार में भारी भोजन करने के बजाय, दिन में छोटे-छोटे अंतराल पर भोजन करें. इससे पाचन अच्छा रहेगा और शरीर को आवश्यक पोषण मिलता रहेगा.

9. स्वास्थ्यकर स्नैक्स: भूख लगने पर हल्के स्नैक्स जैसे कि नट्स, बीज, और ड्राई फ्रूट्स खाएं. वे ऊर्जा देते हैं और पोषण भी प्रदान करते हैं.

Tags: Health tips, Jamshedpur news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *