गर्मियों में मिलने वाले इस फल में ‘नेचुरल वायग्रा’ जैसी शक्ति ! शरीर की कमजोरी करे दूर, कीमत सिर्फ 20 रुपये किलो

Is Watermelon Natural Viagra: भीषण गर्मी के दौर में तरबूज को सुपरफूड कहा जा सकता है. इस फल में 90% से ज्यादा पानी होता है और इसका सेवन करने से सेहत को गजब के फायदे मिल सकते हैं. यह डिहाइड्रेशन से बचाने में रामबाण माना जाता है, लेकिन इसके एक नहीं, बल्कि अनगिनत फायदे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि तरबूज को नेचुरल वायग्रा भी कहा जा सकता है. वायग्रा का इस्तेमाल यौन समस्याओं से टेंपररी तौर पर राहत पाने के लिए किया जाता है. कई रिसर्च की मानें तो तरबूज में वही कंपाउंड भी होते हैं, जो वायग्रा में इस्तेमाल किए जाते हैं. कई लोग यह भी मानते हैं कि तरबूज का नियमित सेवन किया जाए, तो इससे यौन समस्याओं से काफी हद तक राहत मिल सकती है और दवा से ज्यादा फायदा मिल सकता है.

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक यौन समस्याओं से राहत दिलाने वाली कई दवाएं सभी पुरुषों पर काम नहीं करती हैं और कुछ लोगों पर इसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं. ऐसे में जो लोग ये दवाएं नहीं ले सकते हैं, उनके लिए तरबूज नेचुरल वायग्रा की तरह फायदेमंद हो सकता है. कई जानकार इसे वायग्रा का सेफ अल्टरनेटिव भी मानते हैं और इसका सेवन करने से गंभीर साइड इफेक्ट्स का खतरा भी नहीं होता है. हालांकि वैज्ञानिकों की राय भी इस मामले पर बंटी हुई है. कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि इस बारे में अभी ज्यादा रिसर्च के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी.

आखिर तरबूज में ऐसा क्या होता है?

रिसर्च की मानें तो तरबूज सिट्रूलिन (citrulline) का एक नेचुरल सोर्स होता है. सिट्रूलिन एक अमीनो एसिड होता है, जो पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में खून की सप्लाई बेहतर कर सकता है. इससे उन्हें कुछ समस्याओं से टेंपररी तौर पर राहत मिल सकती है. दरअसल वायग्रा लेने के बाद भी प्राइवेट पार्ट में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, जिससे पुरुषों को यौन संबंध बनाने में मदद मिल सकती है. सिट्रूलिन अलग तरीके से काम करता है, लेकिन ओवरऑल रिजल्ट एक जैसा ही हो सकता है. तरबूज में ज्यादातर पानी होता है और कंसंट्रेटेड वॉटरमेलन जूस में सिट्रूलिन सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में लोग तरबूज का जूस भी पीकर लाभ उठा सकते हैं.

रिसर्च को लेकर क्या है वैज्ञानिकों की राय?

वैज्ञानिकों का मानना है कि कई प्रीलिमिनरी रिसर्च में सिट्रूलिन को नेचुरल वायग्रा की तरह माना गया है, लेकिन ज्यादातर स्टडीज छोटे पैमाने पर हुई हैं. ऐसे में यह कहना जल्दबाजी होगा कि तरबूज को नेचुरल वायग्रा के तौर पर लिया जा सकता है. इतना जरूर है कि तरबूज खाने से सेहत को नुकसान होने का बेहद कम खतरा है और लोग तरबूज या इसका जूस निकालकर पी सकते हैं. इससे शरीर को फायदे ही मिलेंगे. हालांकि जिन लोगों को तरबूज से एलर्जी है, उन्हें इसका सेवन कम से कम करना चाहिए और किसी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- शराब कड़वी होने के बावजूद कैसे बढ़ा देती है शुगर लेवल? पैग लगाने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर

यह भी पढ़ें- क्या पेशाब में स्मेल आना किसी बीमारी का संकेत? यूरोलॉजिस्ट ने बताई हकीकत, तुरंत दूर करें कंफ्यूजन

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights