गर्मियों में त्वचा पर बढ़ जाता है फंगल इंफेक्शन का खतरा…गर्मी और पसीना हो सकती है वजह, जानें एक्सपर्ट से बचाव के तरीके

रिया पांडे/दिल्लीः राजधानी दिल्ली में दिन पर दिन गर्मी का सितम बढ़ता जा रहा है. जिस वजह से लोगों को स्किन में बहुत सारे फंगल इन्फेक्शन और घमौरी जैसी बीमारी नजर आ रही है. वही लोग इस बीमारी को देखकर ऐसे ही अनदेखा कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ना करें…क्योंकि आपकी स्किन और भी समस्याएं उत्पन्न कर सकती हैं. इसीलिए आज हम आपको दिल्ली के स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर द्वारा बात करके बताएंगे कि यह बीमारी क्यों होती है और इस बीमारी के लक्षण और उपाय क्या है.

दरअसल, डॉक्टर शालिनी पूनिया ने लोकेल 18 की टीम से बात करते हुए बताया की वह एक स्किन स्पेशलिस्ट डर्मेटोलॉजी (Dermatology (त्वचाविज्ञान) डॉक्टर है. जिन्होंने देहरादून से एमबीबीएस की पढ़ाई की है और वह 15 सालों से लोगों के स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं. यह दिल्ली के खान मार्केट स्पर्श क्लिनिक में बैठती हैं. इसके अलावा दिल्ली के और भी कई हॉस्पिटल में लोगों का इलाज करती हैं. जब डॉक्टर से पूछा गया कि गर्मियों में फंगल इन्फेक्शन किस वजह से होता है तो उन्होंने बताया की गर्मी के मौसम में फंगल इन्फेक्शन धूप और ज्यादा पसीने की वजह से होता है. उन्होंने बताया की गर्मी में जब ज्यादा पसीने निकलते हैं तो कपड़े बॉडी में चिपक जाते हैं. जिसे बॉडी में वेंटिलेशन सही तरीके से नहीं हो पता है. जिस वजन से हमारे शरीर के अंडर आर्म एस और थाई जैसे जगह पर फंगल इन्फेक्शन होता है.

इन बातों का रखें ध्यान…
डॉक्टर ने बताया गर्मी में जो लोग साफ-सफाई का ध्यान नहीं देते. उस वजह से भी बॉडी में इन्फेक्शन और घमौरी होती है. वही इन्फेक्शन धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलता है और लोग इसे ठीक करने के लिए आसपास के फार्मेसी से कोई भी दवा ले लेते हैं. जिसमें स्टेरॉयड की मात्रा ज्यादा रहती है जो स्किन के लिए सही नहीं रहता. इसीलिए आपके शरीर पर कोई भी रेड निशान, या घमौरी या खुजली जैसी कोई भी बीमारी होती है तो आप किसी अच्छे स्किन स्पेशलिस्ट से दिखाकर सही इलाज करवाए.

ऐसे करें उपाय…
डॉ. शालिनी ने बताया कि गर्मियों में हमें ज्यादा टाइट कपड़े नहीं पहनना चाहिए. क्योंकि फंगल इन्फेक्शन होने का सबसे बड़ा कारण ये भी रहता है. इसीलिए अब गर्मियों में कॉटन के कपड़े पहनें. इससे पसीना जल्दी सूख जाता है और खुजली या रैशेज की समस्या पैदा नहीं होती है. साथ ही, फंगल इन्फेक्शन को कम करने के लिए आप कपड़ों को रेगुलर धोएं और बदलें, ताकि बैक्टीरिया फैलने की परेशानी न हो. इसके साथ अपने बॉडी को हाइड्रेट रखें और खाने-पीने पर खास ध्यान दें.

Tags: Fungal Infection, Local18, New Delhi, Skin care

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *