खाना खाते समय कहीं आप भी तो नहीं पीते पानी? जानिए सेहत पर कितनी भारी पड़ सकती है ये आदत

कोडरमा. पानी हमारे शरीर और सेहत के लिए काफी जरूरी है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए चिकित्सक भी पर्याप्त मात्रा में पानी के सेवन की सलाह देते हैं. लेकिन, गलत समय पर पानी का सेवन करना सेहत पर खराब प्रभाव भी डाल सकता है. दरअसल, कई लोगों को खाने के दौरान या खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत होती है. इस तरीके से पानी पीना आपको परेशानियां दे सकता है.

कोडरमा के सदर अस्पताल में संचालित जिला संयुक्त औषधालय के आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. प्रभात कुमार ने Local 18 को बताया कि खाना खाने के साथ ही पेट में जठराग्नि बढ़ जाती है. यह खाना पचाने का काम करती है. खाना खाते हुए या खाने के तुरंत बाद पानी पीने से जठराग्नि कम हो जाती है, जिसकी वजह से खाना ठीक तरह से पच नहीं पाता. जठराग्नि आमाशय की ऊर्जा की तरह काम करती है. खाना खाते समय या खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की गलती करने से देर तक भूख नहीं लगती, पेट में भारीपन महसूस होना और अपच की समस्या होती है.

आधा गिलास से अधिक पानी का सेवन न करें
आगे उन्होंने बताया कि खाना खाने के आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पिया जा सकता है. वहीं, खाना खाने के दौरान अधिकतम दो बार आधा गिलास से ज्यादा पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं, खाना खाने के उपरांत 40 मिनट के बाद एक गिलास पानी पी सकते हैं. बताया कि खाना खाते समय पानी पीने से भोजन ठीक तरीके से पच नहीं पता है, जिससे शरीर को सही पोषण भी नहीं मिल पाता है. चिकित्सक ने बताया कि भोजन के दौरान लंबे समय तक पानी का सेवन करने से आंत से संबंधित बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है.

Tags: Drinking Water, Health benefit, Kodarma news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *