क्या 11 साल की उम्र का बच्चा बन सकता है बाप, क्या कहती है साइंस और कानून

हाइलाइट्स

जब शरीर शुक्राणु बनाना शुरू कर दे तो पिता बना जा सकता हैसाइंस के अनुसार वो उम्र किशोरावस्था से पहले ही शुरू हो जाती हैभारत में कानूनी तौर पर व्यस्क होने से पहले कोई माता-पिता नहीं बन सकता

कम से कम किस उम्र में कोई बच्चा पिता बन सकता है, इस सवाल का जवाब क्या हो सकता है. अगर साइंस की बात करें तो वो कहती है कि कोई तब पिता बनने में सक्षम हो जाता है जबकि उसका शरीर शुक्राणु बनाना शुरू कर दे. वो इस उम्र को 11 से 14 साल की उम्र के बीच शुरू मानती है. इसका मतलब ये हुआ कि 11 साल उम्र का कोई बच्चा पिता बनने में सक्षम हो जाता है. इसके दुनिया में कई उदाहरण भी हैं. केरल में कुछ साल पहले एक बच्चा 12 साल की उम्र में पिता बन गया और ये मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया. हम ये देखेंगे कि किस तरह और कितनी कम उम्र को कोई पिता बनने की स्थिति में आ जाता है. साइंस और कानून की इस पर क्या राय है.

जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 25 साल की उम्र से पहले पिता बनने से स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं. यहां तक ​​कि मध्य आयु में जल्दी मृत्यु भी हो सकती है. भारत में हालांकि पिता बनने की कोई वैधानिक उम्र तय नहीं की गई है लेकिन शादी और सेक्स संबंध बनाने के लिए कम से कम 18 साल की उम्र का होना जरूरी है.

पुरुष किशोरावस्था से लेकर बुढ़ापे तक शुक्राणु का उत्पादन कर सकते हैं. जब तक वे ऐसा करते हैं तब तक बच्चे पैदा कर सकते हैं.हालांकि जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है, उनके शुक्राणु में क्षतिग्रस्त डीएनए होने की आशंका बढ़ने लगती है. जिससे स्वस्थ बच्चा पैदा करना अधिक कठिन हो सकता है.

केरल में 12 साल का बच्चा बन चुका है पिता
केरल में एक असामान्य घटना में एक 12 वर्षीय लड़का 17 वर्षीय एक लड़की के साथ रिश्ते में आने के बाद बच्चे का पिता बन गया. शुरू में लड़के की उम्र के कारण उसकी क्षमता पर सवाल उठाया गया लेकिन डीएनए रिपोर्ट और पोटेंसी परीक्षण से पता चला कि लड़का वास्तव में पिता था. इस पर लड़का और लड़की दोनों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज हुआ. वैसे विदेशों में भी इस तरह की खबरें अक्सर सुनने को मिल जाती हैं.

तब क्या थी डॉक्टर की राय 
जब केरल का मामला कुछ साल पहले चर्चा में था तब त्रिवेन्द्रम मेडिकल कॉलेज के एंडोक्राइनोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. पीके जब्बार ने कहा था कि चिकित्सकीय रूप से कहें तो इस उम्र में बच्चे का पिता बनना संभव है. डॉक्टर ने कहा, “बच्चों के परिपक्व होने की उम्र 12 से 14 साल के बीच होती है. कई बार ये थोड़ा पहले भी हो सकती है.वैसे जैविक दृष्टिकोण से विशेषज्ञों का सुझाव है कि 20 से 30 वर्ष की आयु एक पुरुष के लिए पिता बनने की सबसे बेहतर आयु होती है.

विदेशों में किस तरह के मामले आए सामने
ब्रिटेन में शॉन स्‍टीवर्ट नाम का बच्चा महज 11 साल की उम्र में पिता बन गया. वहीं, न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक 12 साल के बच्‍चे के पिता बनने का मामला भी सामने आया था. इन मामलों ने सवाल खड़ा कर दिया कि कोई बच्‍चा कम से कम कितनी उम्र में पिता बन सकता है.

ब्रिटेन का शॉन स्टीवर्ट महज 11 साल की उम्र में पिता बन गया था. उसके बच्‍चे की मां उसकी 15 वर्षीय पड़ोसन एम्मा वेबस्टर थी. यह 1998 में हुआ था. उनके बेटे बेन लुइस का जन्म शॉन के 12वें जन्मदिन के ठीक एक महीने बाद हुआ था. हालांकि, शॉन कानून के पचड़े में फंस गया है और एम्मा ने दोबारा शादी कर ली है. उसी के पास बेन की कस्‍टडी है.

न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक 12 वर्षीय लड़का पिता बना. इस मामले में उसके मित्र की 36 वर्षीय मां को गिरफ्तार किया गया था, जो उसके बच्‍चे की मां बनी थी. ब्रिटेन का अल्‍फी पैटन और उसकी प्रेमिका चैंटेल स्‍टीडमैन 15 साल की उम्र में माता-पिता बन गए थे. उन्‍होंने एक बच्‍ची मैसी रौक्सैन को जन्‍म दिया था. बाद में पता चला कि बच्‍ची का असली पिता 14 वर्षीय टायलर बार्कर था.

लड़का कब पिता बन सकता है और लड़की कब मां
विज्ञान कहता है कि एक लड़का तभी पिता बनने में सक्षम हो जाता है, जब उसके सीमेन में स्‍पर्म का उत्‍पादन शुरू हो जाता है. ज्यादातर चिकित्सकों को मानना है कि ज्‍यादातर लड़कों में पिता बनने की क्षमता 14 साल की उम्र में आती है. वहीं, लड़कियां 13 साल की उम्र में मां बन सकती हैं. मेडिकल साइट मेडिसिन नेट में डॉक्टर मेलिसा कोनार्ड लिखती हैं कि ये उम्र लड़के और लड़कियों में जल्दी भी हो सकती है. लड़कों में ये उम्र 12 से 14 साल और लड़कियों में 10 से 12 साल भी हो सकती है.

लड़कों में कब विकसित होते हैं हार्मोंस?
साइंस से जुड़ी एक मैग्‍जीन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी लड़के में हारमोंस 14 साल की उम्र तक ही विकसित हो पाते हैं. उससे पहले उसका शरीर स्पर्म नहीं बना सकता. अगर विकीपीडिया के पेज लिस्‍ट ऑफ यंगेस्‍ट बर्थ फादर्स पर जाएं तो वहां लिखा है कि दुनिया में दो बार 11 साल की उम्र में ही लड़के पिता बन चुके हैं. वहीं, 12 साल की उम्र में पिता बनने के तीन मामले अब तक सामने आ चुके हैं.

दुनिया का सबसे कम उम्र का पिता और मां
मेक्सिको में 12 नवंबर 2015 को 10 साल की उम्र में एक बच्चे के पिता बनने की जानकारी सामने आई. टेलेमुंडो डॉट कॉम न्यूज साइट की रिपोर्ट के मुताबिक, मेक्सिको के सबसे पिछड़े और गरीब इलाके में ये घटना हुई थी. उसके पेरेंट्स ने अपने 10 साल के बेटे को मवेशियों के बदले बेच दिया था. खरीदने के बाद उस लड़के को 16 साल की एक लड़की के साथ रखा गया था. कुछ महीनों बाद वह पिता बन गया.

उसे दुनिया का सबसे युवा पिता बताया जाता है. हालांकि, उसकी उम्र की पुष्टि नहीं हो पाई. रूस की न्‍यूज साइट ‘प्रावदा’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2010 में चीन की एक 10 साल की लड़की ने बच्‍चे को जन्म दिया था. हालांकि, चीन ने इस खबर की पुष्टि नहीं की.

प्रेग्‍नेंसी की सबसे ज्‍यादा संभावना कब?
विश्‍व स्वास्थ्य संगठन ने सीमेन पैरामीटर्स निर्धारित किए हैं, जो स्वस्थ स्‍पर्म्‍स के लिए मानक हैं. इनमें स्‍पर्म काउंट, आकृति विज्ञान और गतिशीलता शामिल हैं. पुरुषों में 35 वर्ष की आयु से सीमेन पैरामीटर्स में गिरावट देखने को मिल सकती है. स्‍पर्म हेल्‍थ कई चीजों पर निर्भर हो सकती है, जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती हैं.

मात्रा के संदर्भ में प्रजनन क्षमता की सबसे अधिक संभावना तब होती है, जब सीमेन में प्रति मिलीलीटर कम से कम 1.5 करोड़ स्‍पर्म्‍स हों. एजेकुलेशन में बहुत कम स्‍पर्म्‍स गर्भवती होने की संभावनाओं को कम कर देते हैं. वहीं, एजेकुलेशन के समय 40 फीसदी से कम स्‍पर्म्‍स के गतिमान होने पर गर्भधारण संभव है. पुरुषों में पिता बनने की सबसे प्रबल संभावना 22 से 25 साल के बीच की उम्र में होती है.

कानून क्या कहता है
भारत में कानूनी तौर पर वयस्क माने जाने और बच्चे की जिम्मेदारी निभाने के लिए किसी व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए. हालांकि 16 या 17 वर्ष की उम्र की मां अदालत से उसे वयस्क घोषित करने का अनुरोध कर सकती है ताकि वह अपने बच्चे के लिए जिम्मेदार हो सके. पुरुषों के लिए ये उम्र 18 वर्ष है.

बाल अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीआरसी) के अनुसार, एक बच्चे को 18 वर्ष से कम आयु के किसी भी व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया गया है. भारत में किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम 2000 बच्चों और वयस्कों की अलग-अलग मानसिक स्थितियों के कारण 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को बच्चा मानता है.

हिंदू दत्तक ग्रहण और भरण-पोषण अधिनियम, 1956 के अनुसार, यदि दत्तक ग्रहण किसी पुरुष ने किया है और गोद ली जा रही व्यक्ति महिला है, तो दत्तक पिता को गोद लिए जाने वाले व्यक्ति से कम से कम 21 वर्ष बड़ा होना चाहिए.

Tags: Father, Fathers day, Mother, Motherhood, Young father

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *