क्या गर्मी में छोटे बच्चों को AC में सुलाने पर निमोनिया का खतरा? डॉक्टर से जानें 5 बड़ी बातें, बेबी रहेगा हेल्दी

हाइलाइट्स

डॉक्टर की मानें तो छोटे बच्चों को एसी में सावधानी के साथ सुलाना चाहिए.अगर एसी की सीधी हवा बच्चे के ऊपर आएगी, तो वह बीमार हो सकता है.

Is AC Harmful For Newborn Babies: गर्मियों के मौसम में बच्चों को राहत दिलाने के लिए लोग एयर कंडीशनर का जमकर इस्तेमाल करते हैं. कई लोग 1 से 6 महीने के बच्चे को भी एसी में सुलाते हैं. लोगों को लगता है कि ऐसा करने से गर्मी में बच्चे की सेहत बेहतर होगी, लेकिन इससे बच्चों को नुकसान हो सकता है. एसी का अत्यधिक उपयोग आपके बच्चे को बीमार कर सकता है. अब सवाल है कि क्या बच्चों को एसी में सुलाना चाहिए? अगर ऐसा है, तो कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए. इन सभी सवालों के जवाब बाल रोग विशेषज्ञ से जान लेते हैं.

ग्रेटर नोएडा के फोर्टिस हॉस्पिटल की पीडियाट्रिशियन और नियोनेटोलॉजिस्ट डॉ. अंजिमा बसुमतारी ने News18 को बताया कि छोटे बच्चों को एयर कंडीशनर वाले कमरे में सुलाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. एसी का टेंपरेचर 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए और एसी की सीधी हवा बच्चे के शरीर पर नहीं आनी चाहिए. बहुत लंबे समय तक एसी चलाने से भी बचना चाहिए, क्योंकि इससे कमरे की हवा ड्राई हो सकती है और बच्चों को खांसी, जुकाम, ड्राइनेस जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. बेहद सावधानी के साथ एसी का इस्तेमाल करें, ताकि बच्चा स्वस्थ रहे.

क्या एसी में सुलाने से बच्चे को निमोनिया का खतरा बढ़ता है? इस पर डॉ. अंजिमा बसुमतारी का कहना है कि एसी की वजह से सीधे तौर पर निमोनिया का खतरा नहीं होता है. हालांकि एसी का वेंटिलेशन ठीक नहीं है और उसके फिल्टर में गंदगी होती है, तो इस कंडीशन में कंटामिनेशन की वजह से इंफेक्शन हो सकता है. इसकी वजह से निमोनिया का खतरा बढ़ सकता है. सिर्फ तापमान की वजह से निमोनिया नहीं हो सकता है. लोगों को एसी इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए, ताकि बच्चे को किसी भी तरह का खतरा न हो और वह स्वस्थ रहे.

अगर छोटे बच्चे को सर्दी हो जाए और सांस लेने में घरघराहट की आवाज आए तो क्या करें? डॉक्टर के मुताबिक अगर बच्चे को सर्दी हो जाए और घरघराहट की आवाज आए, तो नॉर्मल सलाइन नेजल ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं और कमरे में ह्यूमिडिफायर रख सकते हैं. हालांकि सांस लेने में ज्यादा दिक्कत हो और यह परेशानी बढ़ रही हो, तो डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए. एक्सपर्ट की मानें तो बच्चों को बाहर ले जाने से 10-15 मिनट पहले एसी बंद कर देना चाहिए. अचानक एसी से गर्मी में जाने पर हीट स्ट्रोक हो सकता है, जिससे बचना चाहिए. बच्चे को गर्मी में प्रॉपर हाइड्रेटेड रखना भी बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें- दूध के साथ दवाएं लेनी चाहिए या नहीं? ऐसा करना फायदेमंद या नुकसानदायक, डॉक्टर से जानें हकीकत

यह भी पढ़ें- घर बनाते वक्त करेंगे यह काम, तो नहीं पड़ेंगे बीमार ! वैज्ञानिकों ने तैयार किया सॉलिड जुगाड़

Tags: Child Care, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *