क्या आप भी रोटी में घी लगाकर करते हैं सेवन, एक्सपर्ट से जान लीजिए इसके फायदे और नुकसान, बाद में नहीं होगी परेशानी

Rubbing Ghee over Roti Good or Bad: असली घी की सोंधी खुशबू मन को तर कर देती है. उत्तर भारत में अधिकांश घरों में घी को रोटी के उपर लगाकर खाने की परंपरा है. हरियाणा-पंजाब में तो घी के बिना रोटी शायद ही कोई खाता हो. लेकिन घी को रोटी में लगाना कितना सही है. अगर हम घी को ज्यादा मात्रा में खाएं तो क्या यह शरीर के लिए नुकसानदेह है. या कितना भी घी को रोटी में लगाकर खाएं, इससे नुकसान होगा ही नहीं. ऐसे में इस बात को एक्सपर्ट से कंफर्म करना जरूरी है. इसी बात को जानने के लिए न्यूज 18 ने मैक्स नानावटी अस्पताल मुंबई में सीनियर डायटीशियन डॉ. रसिका माथुर से बात की.

घी में पोषक तत्व
सबसे पहले यह जान लीजिए कि शुद्ध देसी घी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अगर इसे देसी तरीके से दूध की मलाई से बनाया जाए तो यह पौष्टिक होता है. इसमें डायट्री फैट होता है जो पेट में आसानी से पच जाता है. इसमें एसेंशियल फैटी एसिड होता है जो विटामिन ई, विटामिन डी और विटामिन ए को आसानी से एब्जोर्ब कर लेता है.

किसे खाने से होगा फायदा
डॉ. रसिका माथुर कहती हैं कि घी खाने से किसे फायदा होगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना घी खा रहे हैं और आपकी हेल्थ कैसी है. यदि आप हेल्दी हैं और सीमित मात्रा में घी खा रहे हैं तो इससे फायदा ज्यादा होगा लेकिन आप ज्यादा मात्रा में घी खा रहे हैं तो इसके नुकसान भी कम नहीं है. पूरे दिन में दो से तीन चम्मच घी खाने से कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन इससे ज्यादा किसी भी रूप में खाएंगे तो नुकसान हो सकता है.

रोटी में घी लगाना चाहिए या नहीं
डॉ. रसिका माथुर ने कहा कि इसके लिए भी यही फॉर्मूला है. यदि आप कम मात्रा में चपाती में घी लगाते हैं तो इससे फायदा होगा लेकिन ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो इससे नुकसान होगा. कुल मिलाकर यदि आप पूरे दिन में दो-तीन चम्मच से ज्यादा घी किसी भी रूप में खाएंगे तो नुकसान होगा.

क्या इससे वजन बढ़ेगा
डॉ. रसिका माथुर ने बताया कि जब आप सीमित मात्रा में चपाती में घी लगाकर सुबह-सुबह खा लेंगे तो पूरा दिन आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा. इससे निश्चित रूप से वजन पर असर होगा. इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए सीमित मात्रा में घी फायदा पहुंचाएगा. घी जब चपाती में लगाया जाता है तो इससे इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कम हो जाता है. यानी इससे डायबिटीज का जोखिम भी कम हो जाएगा. घी हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है. दूसरी ओर अगर आप ज्यादा मात्रा में घी खाते हैं तो इसका उल्टा असर होगा क्योंकि इसमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है जिससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

कैसे खाएं घी
घी को धीमी आंच पर गर्म कर खाएंगे तो इससे नुकसान नहीं होगा लेकिन ज्यादा तेज आंच पर घी को गर्म करेंगे तो इससे ऑक्सीडेशन होने लगेगा जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बढ़ा देगा. फ्री रेडिकल्स कई बीमारियों की जड़ है. इसलिए घी सीमित मात्रा में खाएं और इसे हल्का गर्म करें.

इसे भी पढ़ें-क्यों होती दूसरों की तरक्की से जलन? क्या होता है इसका असर, साइकोलॉजिस्ट से समझिए मन की कुंठा को कैसे मिटाएं

इसे भी पढ़ें-नन्हा सा गोल-मटोल दाना पर है पोषक तत्वों का खजाना, वजन और कोलेस्ट्रॉल कम करने में अमृत समान! शुगर पर भी लगाम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *